दुनिया

BBC Waging Information War Against India, Russian Foreign Ministry On Controversial Documentary


BBC Controversial Documentary: पीएम मोदी पर बीबीसी की विवादित डॉक्‍यूमेंट्री को लेकर रूस के विदेश मंत्रालय का बयान आया है. रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम का नेशनल ब्रॉडकास्टर ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) भारत के खिलाफ  ‘इंफॉर्मेशन वॉर’  छेड़ रहा है. इसी के साथ रूसी प्रवक्‍ता ने बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री की भी आलोचना की.

रूस ने किया भारत का समर्थन
रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता मारिया ज़खारोवा ने मास्को में एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “मैं इस फैक्‍ट पर आपका ध्यान दिलाना चाहती हूं कि यह (पीएम मोदी पर बनाई गई डॉक्‍यूमेंट्री) इसका एक और सबूत है कि बीबीसी विभिन्न मोर्चों पर एक  ‘इंफॉर्मेशन वॉर’  छेड़ रहा है- न केवल रूस के खिलाफ, बल्कि स्वतंत्र नीति का पालन करने वाले सत्ता के अन्य वैश्विक केंद्रों के खिलाफ भी.”

ज़खारोवा ने कहा, “कुछ वर्षों के बाद, ऐसा भी होगा कि दूसरों के खिलाफ कुछ समूहों के हितों का साधन होने के नाते बीबीसी ब्रिटिश प्रतिष्ठान के भीतर भी लड़ता दिखाई देगा, हमें इसकी गतिविधियों को ध्‍यान में रखते हुए इससे निपटने की (ट्रीट करने की) जरूरत है.”

2002 के गुजरात दंगों पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री 
बता दें कि ब्रिटिश न्‍यूज कंपनी बीबीसी ने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के कार्यकाल की आलोचना करते हुए 2 भागों में एक सीरीज प्रसारित की है. इसे भारत में बैन दिया गया है. हालांकि, ब्रिटेन में इसे दिखाया गया. इस डॉक्यूमेंट्री पर भारत का स्टैंड यह है कि यह पक्षपात से भरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने की विवादित डॉक्यूमेंट्री है, जो सच्‍चाई से वास्‍ता नहीं रखती.

लंदन में BBC मुख्यालय के बाहर हुए प्रदर्शन
बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का भारतीय प्रवासियों की ओर से विरोध किया जा रहा है. यूके की राजधानी लंदन में बड़ी संख्या में लोग जुटे, जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री का विरोध किया. उन लोगों ने BBC मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान लोग तिरंगा और पोस्टर लिए हुए थे.

यह भी पढ़ें:

‘कश्मीर पर शोर-शराबा बंद कर भारत से दोस्ती करे पाकिस्तान’, यूएई और सउदी अरब ने क्यों कहा ऐसा?

#BBC #Waging #Information #War #India #Russian #Foreign #Ministry #Controversial #Documentary

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button