बिज़नेस

Banks Loan Costly These Banks Including HDFC ICICI Bank Of Baroda Hike Loan EMIs In August


अगस्त में टॉप बैंकों ने कर्ज लेने वाले ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. इन बैंकों ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स में इजाफा किया है. कुछ बैंकों ने भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट पर फैसले से पहले ही लोन बढ़ोतरी का एलान किया था. 

8 से 10 अगस्त को हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति की बैठक में रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया गया था, जिसके बाद कुछ बैंकों ने लोन के ब्याज दर में इजाफा किया है. यहां इन बैंकों के बारे में बताया गया है कि किसने लोन के ब्याज में कितना इजाफा किया है. 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने महंगा किया कर्ज 

पब्लिक सेक्टर के बैंक ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स में 5 बेसिस प्वाइंट ​का इजाफा सभी टेन्योर के लिए किया है. यह नई दर 12 अगस्त 2023 से प्रभावी है. बैंक की ओर से ये फैसला आरबीआई की बैठक के एक दिन बाद आया था. बैंक के इस बढ़ोतरी के बाद एमसीएलआर रेट एक सालक के लिए 8 फीसदी और ओवरनाइट के लिए 8.70 फीसदी हो चुका है. 

HDFC बैंक से कर्ज 

एचडीएफसी बैंक ने बेंचमार्क मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है. यह बढ़ोतरी कुछ चुनिंदा टेन्योरे के लिए की गई है. नया रेट 7 अगस्त 2023 से प्रभावी माना जाएगा. अब ओवरनाइट के लिए ब्याज 8.35 फीसदी और तीन साल के लिए 9.20 फीसदी कर दिया गया है. 

ICICI बैंक लोन 

आईसीआईसीआई बैंक ने एमसीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट का इजाफा सभी टेन्योर के लिए किया है. आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, ओवरनाइट और एक महीने के लिए एमसीएलआर 8.35 फीसदी से बढ़कर 8.40 फीसदी हो चुका है. तीन महीने और छह महीने के लिए एमसीएलआर 8.45 प्रतिशत और 8.80 फीसदी हो चुका है. इसी तरह एक साल के लिए एमसीएलआर 8.90 फीसदी हो चुका है. 

बैंक ऑफ इंडिया 

इस बैंक ने कुछ ही टेन्योरे के लिए एमसीएलआर में इजाफा किया है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, ओवरनाइट के लिए रेट 7.95 फीसदी, एक साल के लिए एमसीएलआर 8.15 फीसदी हो गया है. तीन महीने के लिए 8.30 फीसदी और छह महीने के लिए 8.50 फीसदी हुआ है. एक साल के लिए एमसीएलआर 8.70 फीसदी पर है. 

केनरा बैंक 

बैंक ने अपने फाइलिंग में कहा कि केनरा बैंक ने एमसीएलआर पांच बेसिस प्वाइंट बढ़ाया है. यह नया रेट 12 अगस्त 2023 से लागू है. यहां ओवरनाइट टेन्योर के लिए एमसीएलआर रेट 7.95 फीसदी, छह महीने के लिए एमसीएलआर 8.5 प्रतिशत और एक साल के लिए एमसीएलआर 8.7 फीसदी हो चुका है. 

ये भी पढ़ें 

ITR filing: इनकम टैक्स फाइलिंग में अव्वल रहे ये राज्य, कुल आईटीआर में से इन प्रदेशों का आधा हिस्सा- जानें नाम

#Banks #Loan #Costly #Banks #Including #HDFC #ICICI #Bank #Baroda #Hike #Loan #EMIs #August

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button