बिज़नेस

Banking Crisis In USA Deepening Now First Republic Bank Is Sinking Despite Financial Aid From Big Bank


Banking Crisis in USA: अमेरिका के फर्स्ट रिपब्लिक बैंक का वित्तीय संकट गहराता दिखाई दे रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, संकटग्रस्त बैंक नए शेयरों के एक निजी मुद्दे के माध्यम से धन जुटाने की कोशिश कर रहा है, जिसने स्थिति से परिचित लोगों का हवाला दिया. सीएनएन ने बताया कि उद्योग के नेतृत्व वाले इमरजेंसी कैश फ्लो के बावजूद शुक्रवार को स्टॉक गिर गया, बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल के कारण वॉल स्ट्रीट की परेशानी जारी रही. न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करने वाले लोगों में से एक के मुताबिक, बैंक की पूरी बिक्री को लेकर चर्चाएं चल रही हैं.

बैंक को 30 अरब डॉलर के कैश इंवेस्टमेंट की पेशकश हुई पर शेयर में आई गिरावट

सीएनएन ने बताया कि फर्स्ट रिपब्लिक द्वारा बैंकों के एक कंसोर्शियम से 30 अरब डॉलर का नकद निवेश हासिल करने के ठीक 24 घंटे बाद यह खबर आई है. डाओ जोंस हफ्ते के आखिर में 1.2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. हफ्ते के अंत में एसएंडपी 500 1.4 फीसदी चढ़ा. नैस्डैक कंपोजिट 4.4 फीसदी चढ़ा.

क्रेडिट सुइस स्टॉक लगभग 8 फीसदी फिसला

सीएनएन ने बताया कि फर्स्ट रिपब्लिक के शेयरों ने अपनी गिरावट जारी रखी और ये लगभग 33 फीसदी नीचे थे, भले ही बड़े बैंकों के एक समूह ने परेशान बैंक को 30 अरब डॉलर जमा करने की पेशकश की थी. वॉल स्ट्रीट के इस सप्ताह की उथल-पुथल से उबरने की बैंक की क्षमता के बारे में चिंतित रहने के कारण क्रेडिट सुइस स्टॉक लगभग 8 फीसदी फिसल गया.

यूबीएस कर रही है चर्चा

निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि अगले सप्ताह की फेडरल रिजर्व की बैठक एक परेशानी भरे सप्ताह के बाद अर्थव्यवस्था की गति पर अधिक प्रकाश डालेगी. सीएमई फेडवॉच टूल के मुताबिक, व्यापारियों को तिमाही-बिंदु वृद्धि के लिए लगभग 63 फीसदी संभावना दिखाई देती है. द गार्जियन ने बताया कि स्विस बैंकिंग की दिग्गज कंपनी यूबीएस क्रेडिट सुइस के सभी या कुछ हिस्से को लेने के लिए चर्चा कर रही है, एक दिन के बाद परेशान बैंकिंग दिग्गज ने 54 अरब डॉलर नकद इंजेक्शन के बावजूद अपने शेयर की कीमत में गिरावट देखी.

paisa reels

फाइनेंशियल टाइम्स ने दी खबर

फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि स्विस नेशनल बैंक द्वारा शुरू की गई वार्ता में दोनों बैंकों के बोर्ड सप्ताहांत में अलग-अलग मिलने के लिए तैयार हैं, जिसने क्रेडिट सुइस को एक जीवन रेखा प्रदान की. वरिष्ठ क्रेडिट सुइस कार्यकारी ने कहा कि धन प्रबंधन ग्राहक बैंक छोड़ रहे थे. एफटी ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए कहा, यूबीएस के बीच विलय, जिसकी कीमत 56 अरब डॉलर है, और क्रेडिट सुइस, जिसकी कीमत 7 अरब डॉलर है, के पास आत्मविश्वास में गिरावट को रोकने के लिए ‘प्लान ए’ था.

द गार्जियन ने दी जानकारी

द गार्जियन ने बताया कि यूबीएस को अपने स्विस समकक्ष को लेने में अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए संभावित जोखिमों का विश्लेषण करने की भी सूचना मिली थी. क्रेडिट सुइस ने कहा है कि यह एक मजबूत, वैश्विक बैंक है. मुख्य कार्यकारी उलरिच कोर्नर ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था, “हम सभी नियामक जरूरतों को पूरा करते हैं और मूल रूप से ओवरशूट करते हैं. हमारी पूंजी, हमारी लिक्विडिटी का आधार बहुत मजबूत है.”

बढ़ते बैंकिंग संकट में फंस गया  क्रेडिट सुइस

बढ़ते बैंकिंग संकट में फंसने वाला क्रेडिट सुइस अब तक का सबसे बड़ा बैंक है. शुक्रवार को सिलिकन वैली बैंक की मूल कंपनी ने दिवालिएपन के लिए दायर किया, जब चिंतित जमाकर्ताओं ने अपने खातों से अरबों निकाले और गुरुवार को वॉल स्ट्रीट के सबसे बड़े बैंकों ने सैन फ्रांसिस्को स्थित फर्स्ट रिपब्लिक के लिए एक बचाव पैकेज लॉन्च किया, जो निकासी की इसी तरह की लहर से प्रभावित हुआ था. द गार्जियन ने बताया कि उस सौदे ने शुरुआत में घबराए अमेरिकी निवेशकों को शांत किया, लेकिन शुक्रवार को बैंक शेयरों में फिर से गिरावट आई, क्योंकि डर बढ़ गया कि संकट बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें

US Banking Crisis: अमेरिकी बैंकों की मदद करेंगे वारेन बफेट? बाइडेन की टीम से कई बार हुई बातचीत

#Banking #Crisis #USA #Deepening #Republic #Bank #Sinking #Financial #Aid #Big #Bank

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button