बिज़नेस

Bank Will Remain Closed In These States For 3 Days On Account Of Holi 2023

[ad_1]

Bank Holiday on Holi 2023: अगर आपको आज बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करना है तो यह खबर आपके मतलब की है. मंगलवार से कई राज्यों में होली (Holi 2023) के कारण बैंक लगातार 3 दिन दिन तक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आप आज बैंक जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बैंक हॉलिडे की लिस्ट (Bank Holiday List) को जरूर चेक करें. बैंक आम लोगों के जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. ऐसे में बैंक अवकाश के कारण लोगों के कई जरूरी काम रुक जाते हैं.ऐसे में ग्राहकों की सुविधा के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India)  पहले ही बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर देता है. इससे लोग छुट्टियों को देखते हुए अपने काम को करें. 

होली के कारण कई राज्यों में 3 दिन तक बैंक रहेंगे बंद

बता दें कि होली देश के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. उत्तर भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार की महत्ता के कारण कई राज्यों में लगातार 3 दिन तक बैंक बंद (Bank Holiday in March 2023) रहेंगे. मंगलवार 07 मार्च, 2023 को होलिका दहन के कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. आज देहरादून, तेलंगाना, जम्मू, कोलकाता, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, नागपुर, रांची और पणजी में आज बैंक बंद है. वहीं कल यानी होली के दिन 08 मार्च, 2023 को अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, गंगटोक, इंफाल, पटना, रायपुर, अइजोल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलोंग, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली श्रीनगर और शिमला में बैंक में अवकाश है. वहीं 09 मार्च, 2023 को होली या ओसंग के कारण बिहार में बैंकों में अवकाश है.

मार्च में बैंकों में कुल 12 दिन रहेगा अवकाश

आरबीआई की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक होली की छुट्टी समेत मार्च के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल है.

  • 11 मार्च, 2023- दूसरा शनिवार
  • 12 मार्च, 2023- रविवार
  • 19 मार्च, 2023- रविवार
  • 22 मार्च, 2023- गुडी पाड़वा/ उगाडी/ बिहार दिवस/प्रथम नवरात्र/ तेलुगु नववर्ष  के मौके पर बेंगलुरु, पटना, चेन्नई, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मुंबई नागपुर, पणजी, जम्मू और मुंबई में बैंक में छुट्टी रहेगी.
  • 25 मार्च, 2023- चौथा शनिवार
  • 26 मार्च, 2023- रविवार
  • 30 मार्च, 2023- रामनवमी के मौके लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद, मुंबई, पटना, अहमदाबाद, बेलापुर, पटना, नागपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे.

बैंक अवकाश के दौरान कैसे निपटाएं काम

paisa reels

भले ही कई राज्यों में बैंक होली के कारण बंद रहेंगे लेकिन आप अपने जरूरी काम को नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंक के जरिए निपटा सकते हैं. इसके साथ ही आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कैश निकालने के लिए आप एटीएम का उपयोग कर सकते हैं. वहीं क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त के बाद भी कई शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट्स

#Bank #Remain #Closed #States #Days #Account #Holi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button