मनोरंजन

Auto Draft – – News18 हिंदी

[ad_1]

मुंबई. Jagjit Singh Birth Anniversary: जगजीत सिंह गजलों की दुनिया के बादशाह थे और हमेशा रहेंगे. जगजीत ने अपनी मखमली आवाज से लोगों के दिलों पर राज किया. उनकी आवाज लोगों की खुशियों और दुख दोनों में शामिल होती थीं. उनके गाए हुए गाने आज भी लोग पूरे दिल और फीलिंग्स के साथ सुनते हैं. वह भले आज हमारे बीच न हो, उनकी गजले लोग हमेशा गुनगुनाते रहेंगे. आज उनका इस दिग्गज गजल गायक की 82वीं बर्थ एनिवर्सरी है. जगजीत सिंह ने देश का मान दुनिया में बढ़ाया. उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम किए. उन्हें साल 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. उनके सम्मानत में साल 2014 में उनके डाक टिकट जारी किए गए.

जगजीत सिंह कॉलेज के दिनों से ही गजले गाया करते थें. तबसे ही उनके चाहने वालों की संख्या बढ़ती गई. उनकी आवाज के दीवाने सिर्फ आम लोग ही नहीं, बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी थीं. इतना ही नहीं उनके पाकिस्तान के आम लोगों के साथ-साथ, वहां की बड़ी-बड़ी हस्तियां भी फैन थी. वक्त-वक्त पर पाकिस्तान में जगजीत सिंह के लिए शो आयोजित किए जाते थे. यहां हम आपको उनके पाकिस्तान से जुड़ा एक किस्सा बता रहे हैं.

Jagjit Singh B’day: जब जगजीत सिंह ने ब्रेक लेकर फैंस को कर दिया था इमोशनल, पत्नी ने भी छोड़ दी थी गायकी

जगजीत सिंह-चित्रा सिंह का पाकिस्तान में शो

बात है, साल 1979 की, जब जगजीत सिंह अपनी पत्नी चित्रा सिंह (Jagjit Singh Chitra Singh) के साथ पहली बार पाकिस्तान के शो में गए थे. बांग्लादेश को लेकर, पाकिस्तान-भारत में जो युद्ध हुआ था, इसे लेकर तनवा अब भी जारी था. इस तनाव के बीच जगजीत जब पत्नी के साथ पाकिस्तान पहुंचे, तो उन्हें लोगों के व्यवहार से समझ आ रहा था कि उनके साथ सामान्य व्यवहार नहीं किया जा रहा है.

जगजीत सिंह-चित्रा सिंह के पीछे लगा पाकिस्तानी जासूस

जगजीत सिंह और चित्रा सिंह ने एक आदमी को नोटिस किया था. एयरपोर्ट से निकले तब भी वो आदमी उन्हें दिखा. जगजीत सिंह को एक ही शख्स बार-बार दिख रहा था, इसे लेकर वो आशंकित हुए. जब जगजीत और चित्रा दोनों होटल पहुंचे तो थोड़ी देर पर रूम की घंटी बजी. जगजीत ने दरवाला खोला तो वही आदमी खड़ा था. जगजीत ने उससे पूछा, “हमारी जासूसी कर रहे हो क्या?”

जासूस ने जगजीत सिंह को दिया खास गिफ्ट

उस शख्स ने ‘हां’ में जवाब दिया. वह एक पाकिस्तानी जासूस था. उसने अपने बारे में जगजीत सिंह को बताया. जगजीत हैरान हो गए. लेकिन जगजीत को एक झटका तब लगा, जब उस जासूस ने खुद को उनका बहुत बड़ा फैन बताया. इतना ही, नहीं जासूस उनके लिए खास गिफ्ट भी लेकर आया था. यह गिफ्ट एक शराब की बोतल थी. यहा किस्सा किताब “बात निकलेगी तो फिरः द लाइफ एंड म्यूजिक ऑफ जगजीत सिंह” से लिया गया है.

Tags: Happy birthday, Jagjit Singh

#Auto #Draft #News18 #हद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button