दुनिया

Australia Will Replace British Monarch Queen Elizabeth II Image On Currency Banknote

[ad_1]

Australia To Replace Elizabeth Image: ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अपने बैंक नोट से महारानी एलिजाबेथ की तस्वीर हटाने का फैसला लिया है. अब ऑस्ट्रेलिया के करेंसी नोटों पर ब्रिटेन (Britain) की दिवंगत महारानी की तस्वीर नहीं दिखेगी. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के बाद सरकार ने नोटों को लेकर अहम बदलाव करने का मन बनाया है. महारानी की तस्वीर की जगह अब नोटों पर देश की स्वदेशी संस्कृति के इतिहास को प्रदर्शित किया जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया के रिजर्व बैंक (Reserve Bank of Australia) की तरफ से गुरुवार (2 फरवरी) को जारी किए गए बयान के मुताबिक, ये फैसला संघीय सरकार के नेताओं के बीच विचार विमर्श के बाद लिया गया है.

नोट से क्यों हटेगी महारानी की तस्वीर?

ऑस्ट्रेलिया के सेंट्रल बैंक का कहना है कि दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर को 5 डॉलर के करेंसी नोट से हटा दिया जाएगा. बैंक ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अपनी स्वदेशी संस्कृति के इतिहास को प्रतिबिंबित करने और सम्मान देने के लिए एक नए डिजाइन के साथ नोट तैयार करेगा.

रिज़र्व बैंक ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा कि यह निर्णय संघीय सरकार के परामर्श के बाद लिया गया है, जो बदलाव का समर्थन करती है. नोट के दूसरे हिस्से में ऑस्ट्रेलियाई संसद की तस्वीर बनी रहेगी.

ब्रिटेन से संबंधों को लेकर बहस

पिछले साल महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटेन के साथ संबंधों को लेकर ऑस्ट्रेलिया में बहस हो रही है. किंग चार्ल्स III, जो अपनी मां की मौत के बाद ब्रिटिश सम्राट बने हैं. वो ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम के बाहर 12 अन्य राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुख हैं, हालांकि उनकी भूमिका काफी हद तक औपचारिक है.

बैंकनोट को डिजाइन करने में कितना वक्त?

नोट को अपडेट करने का निर्णय तब आया, जब ऑस्ट्रेलिया (Australia) की सेंटर-लेफ्ट लेबर सरकार एक जनमत संग्रह के लिए जोर दे रही है. संविधान में बदलाव और लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाले फैसलों पर परामर्श की जरूरत बताई जा रही है. रिज़र्व बैंक ने कहा कि वह बैंक नोट को डिज़ाइन करने में स्वदेशी समूहों के साथ परामर्श करेगा. नए बैंकनोट को डिजाइन और प्रिंट करने में कई साल लगेंगे. तब तक मौजूदा नोट जारी होता रहेगा.

बता दें कि साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया (Australia ) ने आधिकारिक तौर पर अपने राष्ट्रगान में संशोधन किया था. 

ये भी पढ़ें: क्या अमेरिका को मिलेगा भारतीय मूल का पहला राष्ट्रपति? ट्रंप को टक्कर दे सकती हैं निक्की हेली

#Australia #Replace #British #Monarch #Queen #Elizabeth #Image #Currency #Banknote

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button