बिज़नेस

Atal Pension Yojana Invest 210 Rupees Per Month Get 60 Thousand Rupees Pension Know Calculation


Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार देश के हर वर्ग के लिए अलग-अलग तरह की स्कीम लेकर आती रहती है. करोड़ों लोगों को बुढ़ापे में टेंशन से मुक्ति देने के लिए सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत हर महीने निश्चित राशि जमा करने पर खाताधारकों को 60,000 रुपये सालाना यानी 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिल सकती है. हम आपको इस स्कीम के डिटेल्स और पात्रता के बारे में जानकारी (APY Details) दे रहे हैं.

क्या है अटल पेंशन योजना?

यह एक सरकार समर्थित पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है जिसे खासतौर पर गरीब या निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है. इस स्कीम में 18 से 40 वर्ष के लोग जो टैक्सपेयर (Taxpayer)  नहीं है वह निवेश कर सकते हैं. योजना के तहत आप 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का पेंशन मिल सकता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इस स्कीम में कुल 5 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं.

कितना करना होगा निवेश

अटल पेंशन योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग योजना में निवेश करके 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप 18 साल की उम्र में 42 रुपये प्रति महीने का निवेश करते हैं तो आपको 60 वर्ष की उम्र के बाद 1,000 रुपये बतौर पेंशन प्राप्त होगा. 2,000 रुपये का पेंशन प्राप्त करने के लिए 84 रुपये, 3,000 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त करने के लिए 126 रुपये, 4000 रुपये का पेंशन प्राप्त करने के लिए 168 रुपये और 5000 रुपये बतौर पेंशन प्राप्त करने के लिए 210 रुपये महीने का निवेश करना होगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि यह एक निवेश आधारित पेंशन स्कीम है जिसमें आपको जमा की गई राशि के मुताबिक ही पेंशन का लाभ मिलता है.

60 से पहले हो जाए लाभार्थी की मृत्यु?

अगर किसी लाभार्थी की 60 वर्ष से पहले ही मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके जीवन साथी को पेंशन का लाभ मिलता रहेगा. वहीं अगर किसी व्यक्ति के जीवनसाथी की भी मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को एकमुश्त राशि का लाभ मिलता है.

कैसे उठाएं योजना का लाभ

  • इस खाते को आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं.
  • सबसे पहले बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन फॉर्म भरें.
  • इसके बाद अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • इसके बाद अपने बैंक डिटेल्स को जमा करें ताकि हर महीने उस खाते से निश्चित राशि खुद ब खुद कटकर योजना में जमा हो जाए. 

ये भी पढ़ें-

Tomato Price Cut: आज से सिर्फ 40 रुपये किलो मिलेंगे टमाटर, दिल्ली समेत इन शहरों में कम हुए दाम!

#Atal #Pension #Yojana #Invest #Rupees #Month #Thousand #Rupees #Pension #Calculation

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button