बिज़नेस

Entrepreneur Tips For Startups 10 Licenses To Start Business In India


Entrepreneur Tips For Startups : देश और दुनिया में आर्थिक मंदी का असर दिखना शुरू हो गया है. दुनिया की बड़ी-बड़ी दिग्गज कंपनिया अपने यहां सीनियर अधिकारियों को नौकरी से बाहर निकाल रही है. वही अचानक नौकरी जानें की वजह से कई तरह की परेशानी सामने आ रही है. जैसे कुछ लोगों को नई नौकरी की तलाश है. कुछ बेरोजगार लोगों को नई नौकरी नहीं मिल पा रही है. इस तरह से इन लोगों को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में उन्हें नए स्टार्टअप (New Startup) के बारे में सोचना पड़ता है, नहीं तो नौकरी के लिए नई जगह की तलाशना बड़ी चुनौती साबित हो रही है. अगर आपकी भी नौकरी (Job) चली गई है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ ऐसे लाइसेंस के बारे में बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप खुद का काम शुरू कर सकते है. और लाखों रुपया कमाने के रस्ते खोल सकते है. जानिए क्या है तरीका… 

बन सकते है एंटरप्रेन्योर 

अगर आपके पास एक व्यवसायिक आईडिया है, तो आप इसकी शुरूआत कर सकते है. हम आपको इस खबर में ऐसे ही कुछ 10 लाइसेंस के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जिनकी मदद से आप खुद अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है. और हज़ारों, लाखों रुपया महीना तक कमा सकते है. अगर आपको भी कंपनी की छंटनी में अपनी नौकरी जानें का डर सता रहा है, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. 

ये 10 लाइसेंस बदल देंगे आपकी किस्मत 

सरकार की मदद से मिलने वाले ये 10 लाइसेंस लेकर आप अपना खुद का कारोबार या कंपनी शुरू कर सकते है. भारत और विदेशों में बड़े पैमाने पर साल 2022 और 2023 में सैकड़ों हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा रहा है. कर्मचारी अपने जीवन के अनगिनत घंटे कंपनी को देते हैं, जो एक दिन आपको नौकरी से बाहर कर देते है. अधिकांश कर्मचारी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का सपना देखते हैं, लेकिन कुछ ही लोग इस पर अमल कर पाते हैं. हम आपको यहां 10 लाइसेंस की एक सूची के जरिये जानकारी देने जा रहे है कि, आपको भारत में व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यकता पड़ सकती है. 

देखें क्या है ये 10 लाइसेंस 

  1. कंपनी पंजीकरण-: भारत में सभी व्यवसायों को 2013 के कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत होने की आवश्यकता होती है. इसमें स्थायी खाता संख्या (PAN) और कर कटौती और संग्रह खाता (TAN) नंबर के लिए पंजीकरण करना होता है. जिसे आप देने के लिए कंपनी बना सकते है. 
  2. जीएसटी पंजीकरण-: अगर आपके व्यवसाय का कारोबार 20 लाख से अधिक है, तो आपको सरकार के साथ वस्तु एवं सेवा कर (GST) के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है.
  3. FSSAI लाइसेंस-: यदि आप भोजन से जुड़े काम या कारोबार शुरू करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) का लाइसेंस प्राप्त करना होगा.
  4. दुकान पंजीकरण-: सभी कारोबारियों को संबंधित राज्य के दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत पंजीकरण कराना आवश्यक है, जिसमें वे स्थित हैं.
  5. व्यावसायिक कर पंजीकरण-: राज्य और व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, पेशेवर कर पंजीकरण (Professional Tax Registration) आवश्यक हो सकता है. यह व्यक्तियों पर उनकी आजीविका या पेशे के लिए लगाया गया टैक्स है.
  6. आयात-निर्यात कोड (IEC)-: यदि आप माल आयात या निर्यात (Import-Export Code) करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको IEC प्राप्त करने की आवश्यकता होगी.
  7. औद्योगिक लाइसेंस-: व्यवसाय की प्रकृति और उद्योग के प्रकार के आधार पर औद्योगिक लाइसेंस (Industrial License) की आवश्यकता पड़ती है.
  8. पर्यावरण मंजूरी-: यदि आपका व्यवसाय खनन, बिजली या विनिर्माण जैसे विशिष्ट उद्योगों के अंतर्गत आता है, तो आपको पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से पर्यावरण मंजूरी (Environmental Clearance) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.
  9. FSDC पंजीकरण-: यदि आपका व्यवसाय वित्तीय क्षेत्र में शामिल है, तो आपको वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (Financial Stability and Development Council) में पंजीकरण कराने की आवश्यकता होती है.
  10.  स्थानीय प्राधिकरणों से एनओसी और मंजूरी-: आपके व्यवसाय के स्थान के आधार पर, आपको अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) (NOCs and clearances from local Authorities) प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है. इसमें आपको नगर पालिकाओं, अग्निशमन विभागों और प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों जैसे स्थानीय अधिकारियों से मंजूरी लेनी पड़ सकती है.

इस प्रकार के 10 तरह के लाइसेंस दिलाकर या लेकर आप अपना काम शुरू कर सकते है. इस सूची से आपको भारत में अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए मदद मिल सकती है.

paisa reels

 

यह भी पढ़ें

Layoffs in IT: अमेरिका में 2 लाख कर्मचारियों को आईटी सेक्टर से निकाला, एच-1बी वीजा पर गए भारतीय परेशान

#Entrepreneur #Tips #Startups #Licenses #Start #Business #India

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button