मनोरंजन

Anil kapoor madhuri dixit starer parinda 1989 movie first Realistic Portrayal Of Bombay Underworld in Bollywood movie lesser know facts

[ad_1]

मुंबई. साल 1989 में एक फिल्म रिलीज हुई. फिल्म का नाम था परिंदा. महज 12 लाख रुपये की लागत से बनी अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, जैकी श्रॉफ स्टारर यह फिल्म बाद में चलकर एक कल्ट बन गई. इतना ही नहीं इस फिल्म ने बॉलीवुड में अंडरवर्ल्ड की ऐसी झांकी दिखाई कि बाद में आपराधिक फिल्मों की एक अलग दुनिया ही बस गई. विधु विनोद चोपड़ा डायरेक्टोरल यह फिल्म वन्स अपोन अ टाइम इन मुंबई, सत्या समेत कई गैंगस्टर हिट फिल्मों का बीज बोया.

परिंदा फिल्म की कास्टिंग के समय माधुरी दीक्षित भी स्टार नहीं थीं. नाना पाटेकर भी थियेटर्स में काम किया करते थे. लेकिन फिल्मों के लिए नए थे. अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ जरूर स्टार थे. परिंदा फिल्म ने ना केवल नेशनल अवॉर्ड जीता था बल्कि साल 1990 के ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए फॉरेन लेंग्वेज फिल्म कैटेगिरी में भारत की तरफ से ऑफिशियल एंट्री भी थी.

इस फिल्म के बाद पर्दे पर छा गए गैंगस्टर्स
फिल्म के डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा ने परिंदा फिल्म के 30 साल पूरे होने पर हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में बताया कि ‘परिंदा के बारे में सोचता हूं तो मुझे लगता है कि कल ही की बात है. मुझे याद कर हैरत होती है कि हमने ये फिल्म महज 12 लाख रुपये में बनाकर कंप्लीट कर दी थी. फिल्म रिलीज होने के बाद यह जितनी तारीफ चाहती थी इसकी हुई भी. हमने स्ट्रिक्ट बजट के साथ काम किया था. साथ ही फिल्म की कहानी का पक्ष भी मजबूत रखा. लोकेशन पर शूटिंग को लेकर हमने कोई समझौता नहीं किया.’ विद्यु विनोद चोपड़ा की मां कश्मीर से मुंबई यह फिल्म देखने आई थी.

माधुरी दीक्षित के स्टार बनने से पहले की फिल्म
विधु विनोद चोपड़ा ने फिल्म के बारे में बताया कि ‘जब हमने परिंदा की कास्टिंग की तो माधुरी दीक्षित का ऑडिशन लिया गया था. उस समय माधुरी दीक्षित अपना नाम बनाने की जद्दोजहद कर रही थीं. नाना पाटेकर भी थियेटर्स में काफी नाम कमा चुके थे. लेकिन फिल्मों के लिए नए थे. अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ मेरे भाई जैसे रहे हैं तो मुझे उनके साथ स्टार जैसी फीलिंग्स नहीं रहीं’. इस फिल्म के सभी एक्टर आज बॉलीवुड के बड़े सितारे बन गए हैं.

अवॉर्ड्स की लगी थी झड़ी

विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म को 37वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में 2 अवॉर्ड मिले थे. 3 नवंबर 1989 में रिलीज हुई फिल्म ‘परिंदा’ में यूं तो माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ जैसे सितारे थे लेकिन नाना पाटेकर को सर्वश्रेष्ठ को-एक्टर का अवॉर्ड मिला था. इतना ही नहीं इस फिल्म की बेस्ट एडिटिंग के लिए रेनू सलूजा को अवॉर्ड मिला था. फिल्मफेयर में 5 अवॉर्ड अपने नाम किए. ऐसी जबरदस्त फिल्म की मेकिंग ही नहीं बल्कि सितारों के लिए यादगार फिल्म है.

Tags: Anil kapoor, Madhuri dixit, Nana patekar

#Anil #kapoor #madhuri #dixit #starer #parinda #movie #Realistic #Portrayal #Bombay #Underworld #Bollywood #movie #lesser #facts

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button