भारत

Amritpal Singh Arrested Punjab Police Arrests Waris Punjab De Chief Khalistan Supporter Amritpal Singh, Timeline After Ajnala Violence

[ad_1]

Amritpal Singh Arrest Operation: पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने रविवार (19 मार्च) को लगातार दूसरे दिन खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी रखा. वारिस पंजाब दे (Waris Punjab De) प्रमुख अमृतपाल को गिरफ्तार करने के लिए शनिवार को ऑपरेशन शुरू किया था. इसी बीच सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पंजाब में सोमवार तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है. आपको बताते हैं अमृतपाल पर क्या आरोप लगे हैं और अब तक इस मामले में क्या-क्या हुआ है. 

वारिस पंजाब दे चीफ अमृतपाल सिंह पर हेट स्पीच समेत कई मामले दर्ज हैं. अमृतपाल और उसके साथियों ने पिछले महीने पंजाब के अजनाला थाने में हिंसा की थी. इन्होंने अपहरण के आरोपियों में से एक लवप्रीत तूफान की रिहाई को लेकर हंगामा किया था. अमृतपाल के एक पूर्व सहयोगी बरिंदर सिंह ने ही उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया था कि अमृतपाल और उसके साथियों ने उसे अगवा कर उससे मारपीट की थी. 

अमृतपाल सिंह पर दर्ज हैं ये एफआईआर

पुलिस ने 23 फरवरी को हुए अजनाला प्रकरण में अमृतपाल और उसके साथियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. अमृतपाल सिंह और उसके दो सहयोगियों के खिलाफ लावारिस अवस्था में मिले एक गाड़ी से हथियार मिलने और जालंधर में पुलिस अवरोधक तोड़ने के मामले में दो और एफआईआर दर्ज की गई हैं. 

एक एफआईआर रविवार को एक वाहन से हथियार और दर्जनों कारतूस बरामद किए जाने के मामले में दर्ज की गई. दूसरी एफआईआर शनिवार (18 मार्च) को अमृतपाल सिंह और उसके सहयोगियों की ओर से जालंधर में पुलिस अवरोधक तोड़ने के बाद दर्ज की गई थी. 

अजनाला हिंसा के बाद आया सुर्खियों में

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह अजनाला थाने में हुई हिंसा के बाद ही सुर्खियों में आया. अमृतपाल सिंह जिस वारिस पंजाब दे संगठन का प्रमुख है उसे अभिनेता और कार्यकर्ता दीप सिद्धू ने शुरू किया था. दीप सिद्धू की पिछले साल फरवरी में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. 

पुलिस के साथ हुई थी झड़प

दरअसल, अमृतपाल ने अपने सहयोगी लवप्रीत सिंह तूफान की गिरफ्तारी से नाराज होकर 23 फरवरी को अपने समर्थकों के साथ मिलकर अजनाला थाने पर हमला कर दिया था. अमृतपाल सिंह ने विरोध प्रदर्शन करके अपने कार्यकर्ता को छुड़ा लिया था. पुलिस के साथ हुई झड़प में एक पुलिस अधीक्षक समेत छह पुलिसकर्मी घायल हुए थे. अमृतपाल सिंह ने भी अपने कुछ आदमियों के घायल होने का दावा किया था. 

खालिस्तान को बताया था अपनी मंजिल

इस बीच अमृतपाल सिंह ने एबीपी न्यूज़ के कई इंटरव्यू भी दिए थे और दावा किया था कि उन्होंने अजनाला थाने में जो किया सही किया. खालिस्तान का समर्थन करते हुए अमृतपाल ने कहा था कि हमारा मकसद सब कुछ करना है, लेकिन अल्टीमेट गोल खालिस्तान है. हमारी मंजिल खालिस्तान है और इसे पाने के लिए हमारा संघर्ष चल रहा है है. हर समस्या का अंतिम समाधान खालिस्तान ही है. 

पंजाब के सीएम ने गृह मंत्री से की मुलाकात

अजलाना थाने की घटना के बाद 2 मार्च को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. पंजाब के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया था कि उन्होंने गृह मंत्री से मुलाकात की और राज्य और केंद्र दोनों कानून व व्यवस्था के मुद्दे पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए. 

केंद्र ने भेजी फोर्स, अमृतपाल पर हुआ एक्शन

पंजाब के सीएम ने केंद्र से अतिरिक्त सुरक्षा बल को भेजने का आग्रह किया था. इसके बाद केंद्र ने पंजाब में अतिरिक्त बल भेजा. अब पंजाब पुलिस ने शनिवार को अमृतपाल और उसके साथियों पर कार्रवाई की. पुलिस ने अमृतपाल को पकड़ने के लिए ऑपरेशन चलाया. जिसके तहत सुबह दो गाड़ियां पकड़ी गईं, लेकिन अमृतपाल सिंह भाग निकलने में सफल हो गया था. पुलिस ने अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने के लिए उसका पीछा भी किया था, लेकिन वो हाथ नहीं आया. उसे पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चल रहा है.

ये भी पढ़ें- 

Jitendra Tiwari Arrested: बीजेपी नेता जितेंद्र तिवारी को बंगाल पुलिस ने नोएडा से किया गिरफ्तार, आसनसोल में भगदड़ से जुड़ा है मामला

 

#Amritpal #Singh #Arrested #Punjab #Police #Arrests #Waris #Punjab #Chief #Khalistan #Supporter #Amritpal #Singh #Timeline #Ajnala #Violence

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button