दुनिया

America Special Forces Killed Senior Islamic State ISIS Terrorist Al Sudani In Somalia


US Special Forces Killed Terrorist: अमेरिका की स्पेशल फोर्स ने उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों (Terrorists) के खिलाफ ऑपरेशन चलाया. अमेरिकी सेना ने बुधवार (25 जनवरी) को एक विशेष अभियान के तहत उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक सीनियर लीडर बिलाल अल-सुदानी (Bilal al-Sudani) समेत उसके 10 साथियों को मार गिराया है. अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में किसी आम नागरिक के घायल होने या फिर मरने की खबर नहीं है.

अमेरिका के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि उत्तरी सोमालिया (Northern Somalia) के एक इलाके में हेलीकॉप्टर हमले में इस्लामिक स्टेट के एक बड़े आतंकी को ढेर कर दिया गया.

बिलाल समेत 10 आतंकी ढेर

अमेरिकी फोर्स ने सोमालिया में इस्लामिक स्टेट के वरिष्ठ लीडर अल-सुदानी को मार गिराने का दावा किया है. बाइडेन प्रशासन ने गुरुवार को घोषणा की है कि अमेरिकी विशेष अभियान बलों ने सुदूर उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट समूह के एक वरिष्ठ अधिकारी और 10 अन्य आतंकवादियों को मार गिराया है. 25 जनवरी यानी बुधवार को चलाए गए ऑपरेशन में एक पहाड़ी गुफा परिसर में वैश्विक आतंकवादी संगठन के प्रमुख लीडर बिलाल अल-सुदानी को निशाना बनाया गया.

उत्तरी सोमालिया में विशेष ऑपरेशन

राष्ट्रपति जो बाइडेन को पिछले हफ्ते प्रस्तावित मिशन के बारे में जानकारी दी गई थी. इस ऑपरेशन को महीनों की योजना के बाद अंजाम दिया गया. रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने विशेष अभियान में आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि 25 जनवरी को राष्ट्रपति के आदेश पर अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में एक ऑपरेशन चलाया, जिसमे ISIS के कई आतंकी मारे गए.

कई सालों से रडार पर था आतंकी अल सुदानी

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने बताया कि अल-सुदानी पिछले कई सालों से अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के रडार पर था. बिलाल अल-सुदानी ने अफ्रीका में आईएस के संचालन के साथ-साथ अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन आईएसआईएस-के (ISIS-K) को वित्तीय मदद करने में अहम भूमिका निभाई थी. 

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने पिछले साल आरोप लगाया था कि अल-सुदानी (Bilal al-Sudani) ने एक अन्य आईएस ऑपरेटिव अब्देला हुसैन अबादिग्गा के साथ मिलकर काम किया था. इसने दक्षिण अफ्रीका में युवकों की भर्ती की थी और उन्हें हथियार प्रशिक्षण शिविर में भेजा था.

ये भी पढ़ें:

Russia Ukraine War: यूक्रेन को मिल रही सैन्य मदद से बौखलाया रूस, मिसाइल हमले में 11 की मौत, जानें अमेरिका ने क्या कहा

#America #Special #Forces #Killed #Senior #Islamic #State #ISIS #Terrorist #Sudani #Somalia

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button