दुनिया

America President Joe Biden Visits Ukraine Volodymyr Zelenskyy Vladimir Putin Russia Kyiv

[ad_1]

Biden Visits Ukraine: यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने सोमवार को वीडियो संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की यात्रा के महत्व के बारे में बात की. उन्होंने खुले शब्दों में कहा, ‘दोनों देश (यूक्रेन-अमेरिका) इस बात से सहमत हैं कि साल 2023 में रूस को हराना देना चाहिए.’

जेलेंस्की ने कहा, “राष्ट्रपति बाइडेन और मैंने मुलाकात के दौरान इस मामले पर गंभीरता से बात की है. उन्होंने बताया, रूस के छेड़े गए इस युद्ध में हमारी आम जीत सुनिश्चित करने के लिए क्या कुछ किया जाए इस पर चर्चा हुई.” जेलेंस्की ने इस दौरान अमेरिका के सहयोग व समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, “हम और कई प्रकार के हथियारों की आपूर्ति पर काम कर रहे हैं जो पहले समर्थन पैकेज में शामिल नहीं थे”

बाइडेन ने की ये घोषणा

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन की अघोषित यात्रा की. यूक्रेन पर रूस के हमले के एक साल पूरा होने से कुछ दिन पहले बाइडेन ने मैनीन्स्की पैलेस में जेलेंस्की से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने आधा अरब डॉलर की अतिरिक्त अमेरिकी सहायता देने की घोषणा की. बाइडन ने संघर्ष जारी रहने के बीच यूक्रेन को अमेरिकी और अन्य सहयोगी देशों का समर्थन दोहराया.

अमेरिका साथ खड़ा है…. – बाइडेन

बाइडन ने अमेरिकी और यूक्रेनी झंडों से सजे मंच से कहा, ‘‘एक साल बाद, कीव दृढ़ता से खड़ा है. लोकतंत्र खड़ा है. अमेरिकी आपके साथ खड़े हैं और दुनिया आपके साथ खड़ी है.’’ यूक्रेन युद्ध तेज होने की आशंकाओं के बीच बाइडेन उसकी सहायता के लिए सहयोगी देशों को जोड़ने के लिहाज से प्रयासरत हैं.

पिछले करीब एक साल में हजारों यूक्रेनी सैनिक और आम नागरिक इस युद्ध के चलते मारे जा चुके हैं. लाखों शरणार्थी देश छोड़कर चले गए और यूक्रेन को अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़ें.

Maharashtra Politics: शिवसेना को लेकर दोनों गुटों में वार-पलटवार… ठाकरे खेमा पहुंचा SC, सीएम बोले- सभी हलफनामे फर्जी हैं | 10 बड़ी बातें

#America #President #Joe #Biden #Visits #Ukraine #Volodymyr #Zelenskyy #Vladimir #Putin #Russia #Kyiv

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button