दुनिया

America On Wagner Group Chief Yevgeny Prigozhin Death Said Bomb Was Placed In Plane | Prigozhin Death: प्रिगोझिन के प्लेन में रखा था बम! पेंटागन बोला


Wagner Group Chief Died: रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले वैगनर ग्रुप के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) की विमान हादसे में मौत हो गई है. अमेरिकी अधिकारियों ने विमान हादसे को लेकर सवाल उठाया है. साथ ही प्रिगोझिन की मौत पर कई तरह की आशंका जाहिर की है. दरअसल, अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने गुरुवार को अधिकारियों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि विमान में बम या कोई अन्य विस्फोटक दुर्घटना का कारण बनी. 

येवगेनी प्रिगोझिन ने रूसी सेना के खिलाफ दो महीने पहले यानी जून के आखिर में बगावत का ऐलान कर दिया था, जिसमें उन्होंने दक्षिणी शहर, रोस्तोव को अपने कब्जे में लेने के बाद मॉस्को की तरह कूच करने का एलान किया था. हालांकि बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेंको ने प्रिगोझिन और व्लादिमीर पुतिन के बीच जैसे तैसे समझौता कराया. लेकिन प्रिगोझिन को लेकर आशंकाएं और संकट बढ़ना तय हो गया था. यहां तक कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी (CIA) ने प्रिगोझिन की हत्या की आशंका जताई थी. ऐसे में प्रिगोझिन की मौत पर कई तरह के सवाल उठ रहे है. 

जो बाइडेन ने भी दी प्रतिक्रिया 

येवगेनी प्रिगोझिन की मौत की खबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि वह इससे हैरान नहीं हैं कि रूसी भाड़े की सेना वैगनर के प्रमुख की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई. उन्होंने आगे कहा कि रूस में ऐसा बहुत कुछ नहीं होता है, जिसके पीछे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन न हों. 

पुतिन ने हादसे पर जताया दुख 

वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि वह विमान हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गंभीर संवेदना व्यक्त करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि दुर्घटना की आधिकारिक जांच के नतीजे का इंतजार करना जरूरी है. इस हादसे में विमान में सवार सभी 10 लोग मारे गए थे. पुतिन ने कहा कि जांच में कुछ समय लगेगा. 

रॉयटर्स ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि अमेरिका का मानना है कि रूस के अंदर से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने विमान को मार गिराया है. हालांकि उन्होंने कहा कि यह जानकारी शुरुआती है और अभी और जांच जारी है. 

ये भी पढ़ें: US Presidential Election 2024: कौन हैं विवेक रामास्वामी? अमेरिका में पहली रिपब्लिकन डिबेट जीतते ही सुर्खियों में छाए

#America #Wagner #Group #Chief #Yevgeny #Prigozhin #Death #Bomb #Plane #Prigozhin #Death #परगझन #क #पलन #म #रख #थ #बम #पटगन #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button