दुनिया

America Congresswoman Ilhan Omar Ousted From Foreign Affairs Panel On Israel Remarks After US House Of Representatives Voting | Ilhan Omar: अमेरिकी सांसद इल्हान उमर पर कार्रवाई, विदेश मामलों के पैनल से बाहर

[ad_1]

US Congresswoman Ilhan Omar: अमेरिकी सदन ने सांसद इल्हान उमर (Ilhan Omar) पर कार्रवाई की है. उन्हें इजरायल पर टिप्पणियों की वजह से विदेश मामलों की कमेटी से निकाल दिया गया है. सदन ने गुरुवार (2 फरवरी) को मिनेसोटा डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि इल्हान उमर को विदेश मामलों के पैनल (Foreign Affairs Panel) से वोटिंग के बाद हटा दिया.

वहीं, व्हाइट हाउस ने इस कदम की निंदा की है. अमेरिकी सदन ने इल्हान उमर को हटाने लिए इजराइल (Israel) के बारे में की गई विवादास्पद टिप्पणियों का हवाला दिया. 

इल्हान उमर विदेश मामलों के पैनल से बाहर

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने गुरुवार (2 फरवरी) को एक विवादास्पद डेमोक्रेट को यहूदी-विरोधी टिप्पणियों पर विदेश मामलों की समिति से बाहर करने के लिए मतदान किया. पूर्व सोमाली शरणार्थी इल्हान उमर ने 2012 के बाद से इज़राइल को लेकर कई विवादास्पद टिप्पणियां की हैं, जिसकी सभी पक्षों ने निंदा की थी.

अमेरिकी सांसद इल्हान उमर ने क्या कहा?

अमेरिकी विदेशी मामलों की समिति से हटाने से पहले एक भाषण में इल्हान उमर ने कहा, “मैं एक मुस्लिम हूं और एक अप्रवासी हूं. दिलचस्प बात यह है कि मैं अफ्रीका से हूं. क्या किसी को आश्चर्य है कि मुझे निशाना बनाया जा रहा है? क्या किसी को हैरानी है कि मुझे अमेरिकी विदेश नीति के बारे में बोलने के लिए अयोग्य समझा गया है?”

केविन मैककार्थी ने क्या कहा?

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैककार्थी ने 2 फरवरी को वोटिंग के बाद मीडिया से बातचीत में कहा, ”जब विदेशी मामलों की बात आती है तो मुझे लगता है कि इल्हान उमर को वहां काम नहीं करना चाहिए. कांग्रेस के हर एक मेंबर की जिम्मेदारी बनती है कि वह खुद को कैसे पेश करते हैं”. 

व्हाइट हाउस ने की आलोचना

उधर, अमेरिकी व्हाइट हाउस ने इस कदम की आलोचना की है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने कहा, ”हमें लगता है कि यह एक राजनीतिक साजिश है. हाल के हफ्तों में कई अहम समितियों से अन्य प्रमुख डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों को प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों की ओर से गलत तरीके से हटाया गया. ये अमेरिका के लोगों का अपमान है.

व्हाइट हाउस ( White House) ने कहा कि सांसद इल्हान उमर कांग्रेस की एक सम्मानित मेंबर हैं. उन्होंने पहले की गई अपनी टिप्पणियों के लिए माफी भी मांगी है. बता दें कि इल्हान अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में मुस्लिम सांसद हैं. पिछले कुछ सालों से वो भारत विरोधी अभियान में भी शामिल रही हैं. वो वह इज़राइल और यहूदी समुदाय को लेकर भी कड़ी आलोचना करती रही हैं.

ये भी पढ़ें:

Chinese Spy Balloon: न्यूक्लियर लॉन्च साइट के ऊपर दिखा चीन का जासूसी बैलून, अमेरिका ने कहा- शूट करना मुश्किल

#America #Congresswoman #Ilhan #Omar #Ousted #Foreign #Affairs #Panel #Israel #Remarks #House #Representatives #Voting #Ilhan #Omar #अमरक #ससद #इलहन #उमर #पर #कररवई #वदश #ममल #क #पनल #स #बहर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button