दुनिया

Amazon Alexa Accused Of Response Nothing To Question About Lioness Team During Football World Cup Match


Alexa Accused of Giving Sexist Answers: महिला विश्‍व कप के दौरान लॉयनेस की सेमीफाइनल में जीत के बारे में एक सवाल का जवाब देने में AI के वॉयस असिस्टेंट के असमर्थ होने के बाद अमेजन एलेक्सा पर लिंगवाद करने का आरोप लगाया गया है.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जब एलेक्सा से इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया फुटबॉल मैच के नतीजे के बारे में पूछा गया तो उसने कहा कि कोई मैच नहीं हुआ. केंट और मेडवे मेडिकल स्कूल में मनोचिकित्सा के वरिष्ठ व्याख्याता अकादमिक जोआन रोडा ने कहा कि इससे पता चलता है कि फुटबॉल में लिंगभेद एलेक्सा में से इनब्लिट था. रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया, “जब मैंने एलेक्सा से आज महिलाओं के इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया फुटबॉल मैच के बारे में पूछा तो उसने मुझे रिजल्ट दिया.” 

यह एक गलती थी 

अमेजन के प्रवक्ता ने कंपनी के हवाले से कहा कि यह एक गलती थी, जिसे ठीक कर लिया गया है. डॉ रोडा ने कहा, “यह बहुत दुखद है कि एलेक्सा के आने के लगभग एक दशक के बाद आज AI एल्गोरिदम को ठीक किया गया है, ताकि यह अब महिलाओं के विश्‍व कप फुटबॉल को फुटबॉल के रूप में पहचान सके.”

अमेजन ने कहा कि उसके पास ऑटोमैटिक सिस्टम हैं, जो जानकारी को समझने और सबसे सही जानकारी निकालने के लिए AI का उपयोग करते हैं, लेकिन इस मामले में सिस्टम गलत हो गया. कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि समय के साथ AI सिस्टम बेहतर हो जाएगा. 

उत्तर देने में सक्षम नहीं था एलेक्सा 
रिपोर्ट में कहा गया है कि यह घटना तेजी से बढ़ते AI क्षेत्र के तरफ से संचालित सिस्टम में पर प्रकाश डालती है. डॉ. रोडा ने कहा, “रुचि के कारण मैंने एलेक्सा से पूछा कि अक्टूबर में कौन सी आर्सेनल फुटबॉल टीम खेल रही है. उसने पुरुषों की टीम के बारे में जानकारी के साथ उत्तर दिया और जब मैंने महिलाओं के फिक्स्चर के बारे में विशेष रूप से पूछा तो वह उत्तर देने में सक्षम नहीं थी. आपको बता दें कि लॉयनेस ने ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराया था.

यह भी पढे़ें- कैपिटल दंगे मामले में बॉयज नेता के पूर्व मुखिया के लिए 33 साल की जेल की मांग, अभियोजकों ने कही ये बात

#Amazon #Alexa #Accused #Response #Question #Lioness #Team #Football #World #Cup #Match

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button