भारत

Amarnath Yatra 2023 Preparations Jammu Kashmir Officials Give Instructions Including Safe Areas And RFID For Pilgrims In Review Meeting ANN

[ad_1]

Amarnath Yatra 2023 Preparations: अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां जोरों पर हैं. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर के संभागीय आयुक्त के साथ अमरनाथ यात्रा लिए व्यवस्थाओं की समीक्षा शुरू कर दी है. इसके लिए शुक्रवार (24 फरवरी) को समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सेवा प्रदाताओं और तीर्थयात्रियों को त्वरित संचार और निर्देशों का ट्रैक रखने के लिए आरएफआईडी (Radio-Frequency Identification) कार्ड प्रदान किए जाएं.

कश्मीर के संभागीय आयुक्त विजय कुमार बिधूड़ी की अध्यक्षता में हुई बैठक में श्रीनगर, गांदरबल, अनंतनाग और बांदीपोरा के डीसी और एसएसपी के अलावा पर्यटन, स्वास्थ्य, एफसीएस और सीए के निदेशकों और आरएंडबी, पीएचई, पीडीडी, सोनमर्ग विकास प्राधिकरण समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया. प्रशासन और पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने पोनीवालों, पिट्ठूवालों, मजदूरों और सेवा देने के काम में लगे अन्य लोगों समेत सेवा प्रदाताओं के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर और तीर्थयात्रा के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी साझा की.

अमरनाथ यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों को दी जाएंगी ये सुविधाएं 

संभागायुक्त ने मृत पशुओं का निस्तारण करने के संबंध में भी समर्पित दल गठित करने के निर्देश दिए. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवास, स्वास्थ्य सुविधा, जलाई जाने वाली लकड़ी, राशन और मिट्टी के तेल की व्यवस्था करने के लिए अलग से निर्देश दिए. मंडलायुक्त ने आधार शिविरों और पवित्र गुफा के पास टेंट लगाने के लिए सुरक्षित क्षेत्रों की पहचान करने के निर्देश दिए. उन्होंने खराब मौसम के कारण यात्रा रोके जाने की अवधि के दौरान अतिरिक्त यात्रियों को समायोजित करने के लिए शिविरों की क्षमता बढ़ाने का भी निर्देश दिया.

बता दें कि पिछले साल बादल फटने से 15 तीर्थयात्रियों की जान चली गई थी और गुफा तक जाने वाला रास्ता नष्ट हो गया था, जिसे बाद में सेना और पुलिस सहित कई एजेंसियों के अथक प्रयासों से साफ किया गया था. अधिकारियों ने कहा, “डिव कॉम ने खराब मौसम के कारण यात्रा रुकने की अवधि के दौरान अतिरिक्त यात्रियों को समायोजित करने के लिए शिविरों की क्षमता बढ़ाने का निर्देश दिया.” तीर्थयात्रियों को आस-पास की सुविधाओं, नियंत्रण कक्ष और संपर्क नंबरों की जानकारी देने के लिए प्रशासन यात्रा के दोनों छोर और शिविरों में साइनेज लगाने पर जोर दे रहा है.

स्वच्छता अभियान चलाने का भी निर्देश

जिस क्षेत्र से यात्रा गुजरती है वह पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील है और सफाई और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए निरंतर स्वच्छता अभियान चलाने और कूड़ेदान स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं. विभागीय आयुक्त कश्मीर ने पशुपालन विभाग के संबंधित अधिकारियों को टट्टू और घोड़ों सहित पशुओं के पंजीकरण की एक साथ प्रक्रिया शुरू करने का भी निर्देश दिया.

बिधूड़ी ने उत्सव का माहौल बनाने के लिए बेस कैंप के टेंट को रंगीन रोशनी से सजाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने तीर्थयात्रियों को आस-पास की सुविधाओं, नियंत्रण कक्ष संपर्क नंबर आदि के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए संजय और शिविरों के दोनों छोर पर साइनेज लगाने पर जोर दिया.

यह भी पढ़ें- Ideas of India 2023: ‘दुनिया नहीं बना सकी…’, हिंदू राष्ट्र पर जावेद अख्तर ने रखी बेबाक राय

#Amarnath #Yatra #Preparations #Jammu #Kashmir #Officials #Give #Instructions #Including #Safe #Areas #RFID #Pilgrims #Review #Meeting #ANN

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button