भारत

All Flights At Srinagar Airport Cancelled Amid Snowfall


Flights Cancelled At Srinagar Airport: कश्मीर घाटी में सोमवार (30 जनवरी) को हुई भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाईअड्डे से आने-जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. खराब मौसम के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग भी बंद कर दिया गया. मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों तक इसी तरह का मौसम रहने की चेतावनी जारी की है.

लगातार हो रही बर्फबारी के कारण दृश्यता 500 मीटर से भी कम हो गई, जिससे श्रीनगर हवाईअड्डे पर सभी 68 निर्धारित उड़ानें रद्द कर दी गईं. खराब मौसम के कारण बारामूला-बनिहाल रेल लाइन पर ट्रेन सेवाएं भी निलंबित कर दी गईं. जानकारी के मुताबिक, श्रीनगर शहर में सोमवार सुबह तक पांच इंच बर्फ जमी हुई है, जबकि गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग और अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में एक से तीन फुट बर्फबारी हुई है.

तापमान माइनस में पहुंचा

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 0.2, पहलगाम में माइनस 1.4 और गुलमर्ग में माइनस 4.6 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं लद्दाख क्षेत्र में कारगिल में न्यूनतम तापमान माइनस 6.8 और लेह में माइनस 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा. जम्मू में 10.4, कटरा में 9, बटोटे में 1.2, बनिहाल में 0.2 और भद्रवाह में माइनस 0.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 1 फरवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की संभावना है. 

हिमस्खलन का अलर्ट जारी

अगले 24 घंटों में डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ जिलों में समुद्र तल से 2,500 मीटर ऊपर उच्च खतरे के स्तर का हिमस्खलन होने की संभावना है. जेकेडीएमए ने अगले 24 घंटों में बांदीपोरा, बारामूला, गांदरबल, कुपवाड़ा, कुलगाम और रामबन जिलों में 1,500 से 2,500 मीटर से ऊपर मध्यम खतरे के स्तर का हिमस्खलन होने की संभावना जताई है. इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से सावधानी बरतने और हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने को कहा गया है.

जम्मू-कश्मीर में एवलांच को लेकर अलर्ट

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के मौसम विभाग ने एवलांच (हिमस्खलन) की संभावना जताई है. जेकेडीएमए ने कहा कि अगले 24 घंटों में डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ जिलों में समुद्र तल से 2500 मीटर ऊपर उच्च खतरे के स्तर के साथ एवलांच की संभावना है. अगले 24 घंटों में बांदीपोर, गांदरबल, कुपवाड़ा, कुलगाम और रामबन जिलों में 1500 से 2500 मीटर से ऊपर मध्यम खतरे के स्तर का एवलांच की संभावना है.

ये भी पढ़ें-IAF: एयर मार्शल एपी सिंह वायुसेना के नए उप प्रमुख नियुक्त, जानें उनके बारे में

#Flights #Srinagar #Airport #Cancelled #Snowfall

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button