भारत

Ajay Banga Indian American Business Leader Joe Biden Nominates To Lead World Bank Know His Profile

[ad_1]

Know About Ajay Banga: व्हाइट हाउस ने गुरुवार (23 फरवरी) को जानकारी दी कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की है कि संयुक्त राज्य अमेरिका मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष के तौर पर नामित किया गया है. व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया, “भारतीय-अमेरिकी बिजनेस लीडर वैश्विक संस्था का नेतृत्व करने के लिए सक्षम हैं.

इतिहास में यह विशिष्ट रूप से महत्वपूर्ण क्षण है.” बता दें कि विश्व बैंक का अध्यक्ष परंपरागत रूप से अमेरिका की तरफ से चुना गया शख्स होता है. वर्ल्ड बैंक के वर्तमान प्रमुख डेविड मलपास ने जल्दी पद छोड़ने का एलान कर चुके हैं.

जानिए कौन हैं अजय बंगा?

अजय बंगा का पूरा नाम अजयपाल सिंह बंगा है. उनका जन्म महाराष्ट्र के पुणे जिले के खड़की में 10 नवंबर 1959 को हुआ था. उनका परिवार मूल रूप से पंजाब के जालंधर का रहने वाला है. हालांकि, अब वे अमेरिकी नागरिक हैं. उनके पिता हरभजन सिंह बंगा एक भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट-जनरल रह चुके हैं. उनकी पत्नी का नाम ऋतु बंगा है. उनके भाई एमएस बंगा Unilever कंपनी में बड़े पद पर हैं. 

अजय बंगा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) किया है. इसके अलावा वह IIM अहमदाबाद से मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके हैं. वह फिलहाल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के तौर पर कार्यरत हैं. इससे पहले वह अमेरिका की साइबर सिक्योरिटी कमीशन के सदस्य रह चुके हैं. वह क्रेडिट कंपनी मास्टरकार्ड के CEO भी रहे थे. वह यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) के अध्यक्ष रह चुके हैं. यह कंपनी भारत में निवेश करने वाली 300 से अधिक सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती है. 

बराक ओबामा के भी रहे पसंदीदा

भारत सरकार ने 2016 में बंगा को पद्मश्री से सम्मानित किया था. अमेरिका में अपना कारोबार स्थापित करने वाले बंगा वहां की सरकार के भी पसंदीदा उद्योगपति बन चुके हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी उन्हें काफी पसंद करते थे. ओबामा ने अपने कार्यकाल में बंगा को साइबर सिक्योरिटी कमीशन का सदस्य बनाया था. 2015 में उन्हें ओबामा की सलाहकार समिति में भी शामिल किया था.

ये भी पढ़ें-S Jaishankar On China: ‘चीन से व्यापार असंतुलन के लिए कंपनियां भी जिम्मेदार’, बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

#Ajay #Banga #Indian #American #Business #Leader #Joe #Biden #Nominates #Lead #World #Bank #Profile

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button