भारत

Air India To Use Software For Real Time Intelligence Reporting Status Of In Flight Incidents ANN

[ad_1]

Cloud Software Application Coruson: भारत की अग्रणी एयरलाइन और स्टार एलायंस सदस्य एयर इंडिया (Air India) ने रियल टाइम इंटेलिजेंस, रिपोर्टिंग और सेफ्टी मैनेजमेंट सहित एंड-टू-एंड सेफ्टी मैनेजमेंट को और बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए क्लाउड सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन ‘कोरुसन’ को अपनाने का फैसला किया है. यह सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन यूके-मुख्यालय वाले आइडियाजेन एंटरप्राइज़ ने तैयार किया है. गौरतलब है कि एयर इंडिया की फ्लाइट में एक यात्री के सहयात्री पर पेशाब करने की घटना के बाद एयर इंडिया अब सॉफ्टवेयर के जरिए सारे मामलों पर नजर रखेगी.

इसमें जो भी घटना फ्लाइट में होगी, वो क्रू ओर पायलट इस सॉफ्टवेयर के जरिए देख पाएंगे और एयर इंडिया के सभी छोटे बड़े अधिकारियों की उसकी जानकारी हो जाएगी. कुछ ही दिनों में एयर इंडिया अपने क्रू और पायलट को IPad देंगे 1 मई से सारी चीज़े सॉफ्टवेयर में अपलोड होंगी. इससे पहले सारी घटना की जानकारी पेपर में लिख दी जाती थी, जिसमें काफी समय लगता था. सेफ्टी डेटा सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन 1 मई, 2023 से प्रभावी होगा और इसके बाद कागजी कार्रवाई की आवश्यकता काफी हद तक समाप्त हो जाएगी. 

सेफ्टी डेटा सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन से सटीक जानकारी मिलती है
कोरुसन  सॉफ्टवेयर प्रयोग से स्वचालित प्रक्रियाओं से बगैर किसी देरी के प्रमुख कर्मियों और अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारी रिले करना सुनिश्चित हो सकेगा. इससे समय पर कार्रवाई भी संभव हो पाएगी. एयर इंडिया में पायलटों और चालक दल के सदस्यों के लिए आईपैड खरीदने की प्रक्रिया भी जारी है और आईपैड में भी सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन ‘कोरुसन’ उपलब्ध होगा. आइडियाजेन सॉफ्टवेयर जोखिम के सभी पहलुओं को कवर करता है, जिससे एयरलाइन को विमान के रखरखाव से लेकर बोर्ड पर केबिन क्रू चेक तक सुरक्षा डेटा की पूरी और सटीक जानकारी मिलती है. 

बेहतर और एडवांस बनाने की हो रही कोशिश
यह एयर इंडिया को एयरलाइन के पूरे संगठन के बारे में भी प्रत्येक जानकारी प्रदान करेगा, जिससे इसे नवीनतम डेटा तक पहुंचने और संभावित जोखिमों को कम करने की दिशा में जरूरी कदम उठाने में सहायता मिलेगी. इस तरह एयर इंडिया की फ्लाइट्स की सुरक्षा और बढ़ जाएगी. नए क्लाउड सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए एयर इंडिया के सेफ्टी, सिक्योरिटी और क्वालिटी के हैड हेनरी डोनोहो ने कहा, ‘‘हम वास्तविक समय के आधार पर महत्वपूर्ण जानकारी और डेटा को हासिल करने के लिए अपने मौजूदा सिस्टम और प्रक्रियाओं को और बेहतर और एडवांस बनाने के लिए निरंतर कदम उठा रहे हैं. 

250 से अधिक एयरलाइंस जुड़े हैं आइडियाजेन से 
जोखिम को कम करने और ऑडिटिंग तथा ट्रेनिंग के लिहाज से दुनियाभर में विमानन उद्योग कोरुसन पर भरोसा करता है. इसे शामिल करने से हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा और भलाई के लिए हमारी क्षमताओं को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी, खासकर ऐसे समय में जब एयर इंडिया तेजी से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों पर अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही है.’’आइडियाजेन के 11,400 से अधिक ग्राहकों के व्यापक आधार में 250 से अधिक एयरलाइंस और सभी शीर्ष एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियां शामिल हैं. जिनमें ब्रिटिश एयरवेज, अमीरात, बोइंग, एयरबस, बीएई और यूएस नेवी जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : Hate Speech Case: हेट स्पीच केस की जांच कहां तक पहुंची? दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

#Air #India #Software #Real #Time #Intelligence #Reporting #Status #Flight #Incidents #ANN

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button