बिज़नेस

Agriculture Land In India Is Growing But World Lost One Third Of Total Arable Area


Agriculture Land: भारत की विशालकाय आबादी बड़ी चुनौती है. भारत 142 करोड़ से ज्यादा लोगों के साथ दुनिया का सबसे बड़ी आबादी वाला देश है. हमने इसी साल अप्रैल में चीन को पीछे छोड़ दिया था. इतनी बड़ी आबादी का पेट भरने के लिए खेती सबसे अहम भूमिका निभाती है. भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है. हालांकि, खेती करने में इंडिया टॉप-5 देशों में भी शामिल नहीं है. दुनिया में सबसे ज्यादा खेती चीन में होती है. इसके बाद टॉप-5 में अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और रूस का नंबर आता है. 

कई देशों में कम हो गई खेती योग्य भूमि 

हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 60 सालों (1961-2021) के दौरान दुनिया के कई देशों में खेती योग्य भूमि में उतार चढ़ाव देखा गया है. भारत में 1961 में खेती योग्य भूमि लगभग 58.8 फीसदी थी, जो अब 60 फीसदी के आंकड़े को पार कर गई है. इसके आलावा ब्राजील और चीन ने भी इस मामले अच्छी तरक्की की है. चीन में यह आंकड़ा 55.5 फीसदी और ब्राजील में 28 फीसदी हो गया है. दूसरी तरफ अर्जेंटीना, अमरीका और जापान में में एग्रीकल्चर लैंड कम हो गया है. चीन में लगभग 52 लाख स्क्वायर किलोमीटर जमीन पर खेती की जा रही है. दुनिया में कुल 4.78 करोड़ स्क्वायर किलोमीटर इलाके में खेती हो रही है.  

अफ्रीका के छोटे देश भी कर रहे कमाल 

अफ्रीका महाद्वीप का बुरुंडी भी खेती के क्षेत्र में कमाल कर रहा है. वह अपने कुल क्षेत्रफल के 81.9 फीसदी हिस्से पर खेती करता है. इस मामले में रवांडा, सऊदी अरब, उरुग्वे और लेसोथो भी बेहतरीन काम कर रहे हैं. बांग्लादेश में कृषि योग्य भूमि लगभग 58 फीसदी है. 

ग्रीनलैंड और वेटिकन सिटी में खेती योग्य भूमि है ही नहीं 

ग्रीनलैंड दुनिया का ऐसा सबसे बड़ा देश है, जहां खेती योग्य भूमि है ही नहीं. साथ ही इस मामले में वेटिकन सिटी सबसे छोटा देश है. संयुक्त राष्ट्र की संस्था फ़ूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाईजेशन (FAO) के मुताबिक, 1961 से लेकर अब तक कृषि योग्य भूमि लगभग एक तिहाई कम हो चुकी है. ग्लोबल क्लाइमेट चेंज के चलते दोबारा से जंगल उगना, मिट्टी का कटाव और रेगिस्तान का फैलाव खेती की जमीन को खा रहा है. 

दुनिया के 10 सबसे उपजाऊ देश 

कृषि योग्य भूमि के हिसाब से दुनिया के टॉप-10 उपजाऊ देशों में भारत शामिल है. इसके अलावा अमरीका, चीन, रूस, ब्राजील, कनाडा, नाइजीरिया, यूक्रेन, अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया भी इस लिस्ट में हैं.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆
*T&C Apply
https://bit.ly/ekbabplbanhin

ये भी पढ़ें

Savings Tips: कैसे बचा सकते हैं एक करोड़ रुपये, समझ लीजिए आसान गणित

#Agriculture #Land #India #Growing #World #Lost #Total #Arable #Area

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button