दुनिया

Adolf Hitler Nazi Bunker In Antarctica Photos Claimed By Google Maps User


Nazi Bunker: गूगल मैप का इस्तेमाल करने वाले कुछ यूजर्स ने दावा किया है कि उन्होंने अंटार्कटिका में तथाकथित नाजी बंकर को ढूंढ निकाला है. उनका सबसे बड़ा दावा ये है कि नाजी जर्मनी का तानाशाह एडोल्फ हिटलर द्वितीय युद्ध से बचकर अंटार्कटिका में बने इस बंकर में रहने आ गया था. यहीं पर उसने अपनी जिंदगी का एक लंबा वक्त बिताया. इस दावे ने लोगों को हैरान करके रख दिया है. 

दरअसल, द्वितीय विश्व युद्ध को लेकर कई तरह की अफवाहें हैं. इसमें सबसे बड़ी अफवाह ये है कि नाजी जर्मनी का तानाशाह एडोल्फ हिटलर जर्मनी छोड़कर भाग गया था. कुछ लोगों का कहना है कि उसने मरने तक अर्जेंटीना में अपना वक्त बिताया. हालांकि, ये बात पहले ही साबित हो चुकी है कि हिटलर ने बर्लिन में बने एक बंकर में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी. उसकी मौत की पुष्टि उसी समय हो गई थी.

तस्वीर को लेकर क्या कहा गया? 

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस तथाकथित नाजी बंकर को खोजने का काम एक फेसबुक यूजर ने किया है. उसने इसकी तस्वीर भी शेयर की. यूजर ने गूगल मैप के जरिए बंकर को ढूंढा. तस्वीर को देख मालूम पड़ता है कि अंटार्कटिका की बर्फीली चट्टानों में एक चौकोर दरवाजा है. तस्वीर के सामने आने पर कुछ लोगों ने इसे सरकार का खुफिया बेस बताया तो कुछ ने हिटलर का बंकर तक करार दिया. 

कुछ लोगों का कहना है कि नाजी जर्मनी के अधिकारियों ने अंटार्कटिका में सीक्रेट बेस बनाया था, ताकि वे युद्ध से बच सकें. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि 1938 में नाजी जर्मनी ने अंटार्कटिका तक एक मिशन भेजा, जिसका काम व्हेल मछली के जरिए तेल निकालना था. लोगों का दावा है कि उसी समय इस बंकर को तैयार किया और फिर युद्ध से बचने के लिए हिटलर यहीं भागकर आने रहने लगा था. 

क्या है सच्चाई? 

अभी तक इस तस्वीर को लेकर किसी बड़ी एजेंसी का बयान तो नहीं आया है. मगर पहले भी इस तरह की तस्वीरें शेयर की गई हैं, जो पूरी से फर्जी निकली हैं. इस तस्वीर का भी कुछ यही हाल है. इसकी सबसे बड़ी वजह खुद हिटलर की मौत है. लोगों का कहना है कि हिटलर ने यहां छिपकर जान बचाई थी. मगर असल सच्चाई ये है कि उसकी मौत 1945 में ही हो गई थी. उसके दांतों के सैंपल के जरिए मौत की पुष्टि हुई थी.

हिटलर बर्लिन में बने एक बंकर में छिपा हुआ था. 30 अप्रैल के दिन उसने सबसे पहले साइनाइड कैप्सूल खाया और फिर खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली. जर्मनी के अधिकारियों ने बंकर से हिटलर का शव भी बरामद किया था. हालांकि, इस बात में जरूर सच्चाई है कि कई सारे नाजी अधिकारी जान बचाकर अर्जेंटीना जैसे सुदूर देश में चले गए थे. इसी वजह से हिटलर के जिंदा रहने की अफवाहें उड़ती रहती हैं. 

यह भी पढ़ें: दुनिया का सबसे बड़ा तानाशाह हिटलर, जिसने शादी के अगले दिन ही कर लिया था पत्नी के साथ सुसाइड

#Adolf #Hitler #Nazi #Bunker #Antarctica #Photos #Claimed #Google #Maps #User

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button