बिज़नेस

Five Day Work In Week For Banks No Working On Every Saturdays Proposal

[ad_1]

Bank Five Days Working: बैंक के कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करने की मंजूरी जल्द मिल सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने लंबे से चली आ रही हफ्ते में पांच दिन के काम को लेकर चर्चा पर आगे बढ़े हैं. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर अधिसूचना जारी की जाती है तो ये कर्मचारी सोमवार से लेकर शुक्रवार तक काम कर सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों हफ्ते में पांच दिन काम को लेकर सहम​त हुए हैं.

हर शनिवार को करनी होती है छुट्टी घोषित 

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव एस नागराजन ने कहा कि निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के मुताबिक, शनिवार की छुट्टी सरकार को हर बार घोषित करनी होगी. उन्होंने कहा कि ये समझौता कुछ ही समय के लिए हुआ था और ये वेतन के अधीन नहीं था. टीओआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार भी इसपर सहमत है और कहा है कि आरबीआई को भी योजना को स्वीकार करना चाहिए.

बढ़ेगा काम करने का समय 

ये लागू होने के बाद कर्मचारी सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक प्रतिदिन 40 मिनट अतिरिक्त काम करेंगे. अभी मौजूदा समय में बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार बंद रहते हैं. ऐसे में ग्राहकों को काफी कंफ्यूजन भी है. बैंक यूनियनों ने लंबे समय से पांच दिन कार्य को लेकर वकालत की है. 

paisa reels

डिजिटली होंगे ये काम 

बैंक के कस्टमर छुट्टी के दौरान ऑनलाइन कई काम कर सकते हैं. इसके अलावा, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम और अन्य कार्य को पूरा कर सकते हैं. हालांकि बैंक शाखा से जुड़े पासबुक प्रिंट, लोन लेने या फिर किसी अन्य जरूरी काम को पूरा नहीं कर पाएंगे. 

कब लागू होगा ये प्रस्ताव 

CNBC अवाज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनेंस मिनिस्ट्री इसे जल्द अप्रूव कर सकती है. मंत्रालय ने कहा था कि इंडियन एसोशियन और यूनाइटेड फोरम बैंक के कर्मचारी इस एग्रीमेंट पर सहम​त हुए हैं. हालांकि कर्मचारियों के काम करने की टाइमिंग 40 मिनट तक बढ़ जाएगी. 

ये भी पढ़ें

Market Outlook: इस सप्ताह कैसा रहेगा दलाल स्ट्रीट का हाल, ये आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल!

#Day #Work #Week #Banks #Working #Saturdays #Proposal

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button