दुनिया

Magnitude 5 Earthquake Strikes Iran Know The Latest Situation

[ad_1]

Earthquake In Iran: दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामलों में तेज़ी से बढ़ोत्तरी हुई है. आज मंगलवार, 31 अक्टूबर को ईरान में भूकंप के झटके महसूस किये गए. बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता लगभग 5 मापी गई. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने कहा कि भूकंप के झटके उत्तरी और मध्य ईरान में महसूस हुए. समाचार एजेंसी रायटर की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक भूकंप करीब 10 किमी की गहराई पर स्थित था. भारतीय समयानुसार यह भूकंप दोपहर 3:26 मिनट पर आया.

जनहानि की खबर नहीं

रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल भूकंप के कारण किसी तरह की जनहानि की खबर नहीं आई है. हालांकि भूकंप के कारण लोग दहशत में है. बताते चलें कि  ईरान कई तरह की भूभागीय रेखाओं से घिरा हुआ है. ऐसे में बीते वर्षों में ईरान ने कई विनाशकारी भूकंपों का सामना किया है.

चीन में भी आज कांपी धरती 

31 अक्टूबर यानी आज के ही दिन चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए. भारतीय समयानुसार यह भूकंप सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 रही. 

हाल के दिनों में भूकंप ने मचाई खूब तबाही 

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढे हैं. अभी इसी महीने अफगानिस्तान में भूकंप ने जमकर कहर बरपाया है. करीब तीन हफ्ते पहले आये भूकंप में दो हजार से अधिक लोग मारे गए. अफगानिस्तान में आये विनाशकारी भूकंप की तीव्रता 6.3 थी. अफगानिस्तान ,इ भूकंप के कारण कुल 9,000 लोग घायल हुए. तब भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हेरात शहर से करीब 40 किमी की दूरी पर था.

तुर्किए और सीरिया में भूकंप ने मचाई जमकर तबाही 

इसके साथ ही इसी साल छह फरवरी को आए भूकंप ने तुर्किये और सीरिया को तोड़ कर रख दिया. तब भूकंप के कारण 45 हजार से ज्यादा मौते हुई थीं. इस भूकंप ने तुर्किए को आर्थिक तौर पर भी काफी कमजोर कर दिया. राष्ट्रपति रेसेप तईप एरडोगन ने खुद इस बात को स्वीकार किया कि इस भूकंप की वजह से देश को 104 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. इसकी भरपाई करने में अब देश को आने वाले कई साल लग जाएंगे.

ये भी पढ़ें: हमास को सालाना मिलते हैं इतने पैसे, बजट जानकर हो जाएंगे हैरान, पूर्व मोसाद एजेंट ने किया खुलासा

#Magnitude #Earthquake #Strikes #Iran #Latest #Situation

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button