बिज़नेस

Adani Enterprises Share Price Closing 06 March Upper Circuit On Adanigreen Adanitransmission And These Stocks


Adani Share Price: अडानी समूह (Adani Group) पिछले कई महीनों से शेयर बाजार (Share Market) के लिए अहम बना हुआ है. इस साल तो खैर अडानी समूह के शेयर (Adani Group Stocks) ही सुर्खियां बटोर रहे हैं. जनवरी के अंत में एक विवादास्पद रिपोर्ट (Hindenburg Report) सामने आने के बाद भले ही अडानी समूह के शेयरों में गिरावट (Adani Stocks Collapse) का दौर शुरू हुआ, लेकिन अब लगता है कि फिर से ये स्टॉक्स उड़ान (Adani Stocks Rally) भरने लगे हैं. पिछले कुछ दिनों से लगातार अडानी के शेयरों में तेजी जारी है. आज सोमवार को भी यही ट्रेंड बरकरार रहा और समूह के छह शेयरों पर अपर सर्किट (Adani Stocks Upper Circuit) लग गया.

इन शेयरों पर लगा अपर सर्किट

बीएसई (BSE) के आंकड़ों को देखें तो आज अडानी समूह की छह कंपनियों अडानी ग्रीन (Adani Green), अडानी पावर (Adani Power), अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission), अडानी विल्मर (Adani Wilmar), अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) और एनडीटीवी (NDTV) के शेयरों पर अपर सर्किट लग गया. वहीं समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयरों में भी अच्छी खासी तेजी देखने को मिली. कारोबार के दौरान अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर करीब 10 फीसदी तक उछला. हालांकि बाद में इसकी तेजी पर कुछ लगाम लगी.

सिर्फ दो शेयरों में गिरावट

वहीं अडानी ग्रीन, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी विल्मर, अडानी टोटल गैस और एनडीटीवी के शेयर 5-5 फीसदी की बढ़त लेने में कामयाब रहे. अडानी समूह की एक अन्य कंपनी अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) ने भी शुरुआत में अच्छी तेजी दिखाई और 04 फीसदी से ज्यादा उछल गया, लेकिन बाद में इसकी बढ़त थम गई और यह मामूली फायदे के साथ बंद हुआ. वहीं समूह के दो शेयरों एसीसी (ACC) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) में आज थोड़ी-बहुत गिरावट देखने को मिली.

ऐसा रहा आज का प्रदर्शन:














कंपनी का नाम आज का बंद भाव (बीएसई पर, रुपये में) बदलाव (फीसदी में)
एनडीटीवी 231.10 5.00
अडानी एंटरप्राइजेज 1980.50 5.38
अडानी ग्रीन 590.10 5.00
अडानी पोर्ट्स 687.80 0.50
अडानी पावर 177.90 4.99
अडानी ट्रांसमिशन 780.90 4.99
अडानी विल्मर 439.20 5.00
अडानी टोटल गैस 820.90 4.99
एसीसी 1866.00 -1.48
अंबुजा सीमेंट 385.00 -1.79

इस तरह से बिखरे थे शेयर

आपको बता दें कि अमेरिका की शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग ने 24 जनवरी को एक रिपोर्ट जारी की थी. उक्त रिपोर्ट में अडानी समूह के ऊपर शेयरों के भाव में हेर-फेर करने समेत कई गंभीर आरोप लगाए गए थे. रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि अडानी समूह के शेयर ओवरवैल्यूड हैं. रिपोर्ट के सामने आने के बाद अडानी समूह के शेयरों की चाल बदल गई और लगभग हर कारोबार में ये औंधे मुंह गिरने लग गए. रिपोर्ट आने के करीब एक महीने में अडानी समूह के शेयरों में 80 फीसदी तक की भारी-भरकम गिरावट देखने को मिली और समूह का एमकैप 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा गिर गया. इसका असर समूह के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ के ऊपर भी हुआ. एक समय दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन जाने वाले गौतम अडानी रिपोर्ट आने के बाद दुनिया के रईसों की लिस्ट में लुढ़ककर टॉप-30 से भी बाहर हो गए.

paisa reels

अडानी समूह ने किए ये उपाय

हालांकि अडानी समूह की ओर से हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज किया गया. इसके बाद समूह ने निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए एक के बाद एक कई उपाय किए. अडानी समूह ने पूरी तरह से सब्सक्राइब हो जाने के बाद भी एफपीओ के निवेशकों को उनका पूरा पैसा वापस कर दिया. समूह के आश्वासनों और उपायों ने कुछ देर से ही सही, लेकिन असर दिखाना शुरू किया. दूसरी ओर दुनिया के कई दिग्गज इन्वेस्टर अडानी समूह के शेयरों की संभावनाओं को देखते हुए इसे खरीदने की ताक में थे.

इन्वेस्टर फिर से होने लगे माला-माल

रिपोर्ट के बाद हुए करेक्शन ने एक ऐसे ही एनआरआरई इन्वेस्टर राजीव जैन को शानदार मौका दिया. राजीव जैन की कंपनी ने अडानी समूह के 04 शेयरों अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (Adani Ports and Special Economic Zone), अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) में 15,446 करोड़ रुपये लगाए. जैन चंद दिनों में ही हजारों करोड़ रुपये का फायदा हासिल कर चुके हैं.

#Adani #Enterprises #Share #Price #Closing #March #Upper #Circuit #Adanigreen #Adanitransmission #Stocks

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button