भारत

ABP News CVoter Survey People Reactions Over Rajasthan Election 2023 PM Modi Congress BJP


ABP News CVoter Survey: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तरीख जैसे-जैसी नजदीक आ रही है, राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के अलावा मतदाताओं की धड़कनें भी तेज होती जा रही हैं. राज्य में करीब 30 साल से चली आ रही हर पांच साल में सरकार बदल जाने की परंपरा कायम रहेगी या सत्तारूढ़ कांग्रेस सत्ता बरकार रख रिकॉर्ड बनाएगी, ऐसे सवाल सभी के जेहन में हैं. 

राजस्थान में 1993 के चुनाव से हर पांच साल में सत्ता बदलती आई है. इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी की सरकार ही बनती रही है. राज्य में विधानसभा की 200 सीटें हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के लिए मतदान किया जाएगा और 3 दिसंबर को बाकी चार राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम) के साथ मतगणना होगी.

उससे पहले राजस्थान की जनता का मिजाज जानने के लिए एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने हाल में एक सर्वे किया है, जिसके आंकड़ों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अच्छी-खासी देखी जा रही है. सर्वे के आंकड़े यह भी अनुमान जता रहे हैं कि इस बार राज्य में किसकी सरकार बनेगी. आइये जानते हैं कि सर्वे में पूछे गए सवालों पर जनता ने कैसी प्रतिक्रियाएं दीं.

इस समय राजस्थान में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा कौन सा है?
(सोर्स- सी-वोटर)
बेरोजगारी- 34.3  फीसदी
बिजली/पानी/सड़क- 13.9 फीसदी
किसानों के मुद्दे- 17.2 फीसदी
कानून और व्यवस्था और महिलाओं की सुरक्षा 7.6 फीसदी  
भ्रष्टाचार -12.4 फीसदी
महंगाई- 6.9 फीसदी
राज्य में हर तरह का विकास 3.4 फीसदी
अन्य मुद्दे- 4.3 फीसदी

सर्वे के आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे ज्यादा 34.3 फीसदी लोगों ने चुनाव से पहले बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया है. दूसरे नंबर किसानों के मुद्दे और फिर तीसरे नंबर बिजली-पानी और सड़क से संबंधित मुद्दा बताया गया है.

वर्तमान में राज्य में कांग्रेस सरकार का प्रदर्शन कैसा?
(सोर्स- सी-वोटर)
अच्छा- 42.1%
औसत- 16.9%
खराब- 41%

वर्तमान में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है लेकिन सर्वे के आंकड़ों में 42.1 फीसदी लोगों ने उसके प्रदर्शन को अच्छा तो 41 फीसदी लोगों ने खराब बताया है. यह कांग्रेस के लिए चिंता का विषय हो सकता है.

मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत का प्रदर्शन कैसा?
(सोर्स- सी-वोटर)
अच्छा- 43.4%
औसत- 21.1%
खराब- 35.5%

सर्वे के आंकड़ों में 43.4 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत का प्रदर्शन अच्छा बताया है और 35.5 फीसदी लोगों ने सीएम के प्रदर्शन को खराब बताया है. 

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का कामकाज कैसा?
(सोर्स- सी-वोटर)
अच्छा- 60.5%
औसत- 10.4%
खराब- 29.1%

सर्वे के आंकड़ों से अंदाजा लगता है कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता राजस्थान में भी देखी जा रही है. सर्वे में शामिल 60.5 फीसदी लोगों ने पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी का कामकाज अच्छा, 10.4 फीसदी लोगों ने औसत और 29.1 लोगों ने खराब बताया है.

क्या कांग्रेस सरकार से नाराज हैं और इसे बदलना चाहते हैं?
(सोर्स- सी-वोटर)
नाराज हैं और सरकार बदलना चाहते हैं- 49.1%
नाराज हैं लेकिन सरकार बदलना नहीं चाहते- 21.8% 
न नाराज हैं और न सरकार बदलना चाहते हैं- 29.1%

सर्वे में सबसे ज्यादा 49.5 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मौजूदा गहलोत सरकार से नाराज हैं और सरकार को बदलना चाहते हैं, 21.8 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सरकार से नाराज तो हैं लेकिन उसे बदलना नहीं चाहते हैं. वहीं, 29.1 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मौजूदा सरकार से न तो नाराज हैं और न ही उसे बदलना चाहते हैं.

चाहे किसी भी पार्टी का समर्थन करें या वोट दें, आपको क्या लगता है कि कौन सी पार्टी या गठबंधन राजस्थान चुनाव जीतेगा?
(सोर्स- सी-वोटर)
बीजेपी- 47.7%
कांग्रेस- 42%
कह नहीं सकते- 10.3%

क्या कोई ऐसी पार्टी है जिसे आप इतना नापसंद करते हैं कि कभी समर्थन नहीं करेंगे, चाहे कुछ भी हो जाए?
(सोर्स- सी-वोटर)
बीजेपी- 32%
कांग्रेस- 39.8%
कोई नहीं- 28.2%

सर्वे में 32 फीसदी लोगों ने कहा कि वे बीजेपी को इतना नापसंद करते हैं कि कभी समर्थन नहीं करेंगे और 39.8 फीसदी लोगों ने कांग्रेस के लिए यही जवाब दिया. वहीं, 28.2 फीसदी लोगों ने कहा कि ऐसा कोई नहीं है. 

नोट- सी-वोटर के सर्वे में 2,258 लोगों की राय ली गई थी. सर्वे के आंकड़े पूरी तरह से जनता की राय पर आधारित हैं. यह सर्वे पिछले सोमवार (23 अक्टूबर) को किया गया था.

यह भी पढ़ें- दो दिन के गुजरात दौरे पर जाएंगे PM मोदी, मेहसाणा को म‍िलेगी 5,800 करोड़ की सौगात

#ABP #News #CVoter #Survey #People #Reactions #Rajasthan #Election #Modi #Congress #BJP

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button