बिज़नेस

ABP CVoter Pre-Budget 2023 Snap Poll Income Tax Job Agriculture Budget Nirmala Sitharaman | ABP CVoter Pre-Budget Snap Poll: इस सेक्टर के लिए सबसे ज्यादा बजट चाहती है जनता, जॉब को लेकर सर्वाधिक चिंता


ABP-CVoter Pre-Budget Snap Poll: देश का बजट आने में सिर्फ 2 दिन बचे हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ केंद्र की सरकार से भी जनता बड़ी राहत की उम्मीद कर रही है. मिडिल क्लास की उम्मीदों से लेकर देश का आम नागरिक क्या चाहता है और कारोबारियों, महिलाओं के लिए कितने बजट आवंटन की जरूरत है, इसको लेकर तस्वीर काफी साफ हो गई है. ऐसे में एबीपी न्यूज लेकर आया है ऐसा सर्वे जो ना सिर्फ देश के लोगों का रुझान आपको बता रहा है बल्कि लोग क्या चाहते हैं, इस पर भी रोशनी डाल रहा है.

एबीपी-सीवोटर प्री-बजट स्नैप पोल का मकसद

एबीपी न्यूज ने सी वोटर के के साथ मिलकर एक सर्वेक्षण कराया है जिसमें लोगों से बजट से जुड़े सवाल पूछे गए हैं. क्या सरकार को इनकम टैक्स में राहत देनी चाहिए? क्या 2000 रुपये का नोट बैन कर देना चाहिए जैसे सवाल लोगों से पूछे गए हैं और इसके अलावा बजट से लोगों की सबसे बड़ी उम्मीदें क्या हैं और किस क्षेत्र में सरकार को सबसे ज्यादा बजट आवंटन करना चाहिए जैसे बड़े सवालों पर भी लोगों ने खुलकर भाग लिया है. आइये जानते हैं कि एबीपी-सी वोटर पोल में लोगों का रुझान किस ओर नजर आया और कहां पैसा लगाने की बात लोग कर रहे हैं.

1. सवालः आने वाले आम बजट 2023 से अपने भविष्य के लिए आपको सबसे ज्यादा किस बात की उम्मीद है?

नई नौकरियों के मौके- 42.6 फीसदी
महंगाई को काबू में करने के कदम- 30.3 फीसदी
टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर कदम- 17.8 फीसदी
ट्रेडर्स को फायदा देने के एलान-5.7 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते- 3.7 फीसदी

एबीपी-सीवोटर सर्वे में लोगों से बात करने पर ये बात सामने आई कि देश में बेरोजगारी की समस्या को लेकर जनता सबसे अधिक चिंतित है. इस सर्वे के तहत 42.6 फीसदी लोगों ने कहा कि बजट में नई नौकरियों के सृजन को लेकर या नौकरियों के नए मौके के एलान हो सकते हैं. 30.3 फीसदी लोगों ने कहा कि महंगाई को काबू में करने के लिए सरकार को इस बजट में कदम उठाने चाहिए. टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने को लेकर 17.8 फीसदी लोगों की रुचि थी और 5.7 फीसदी लोगों का ये मानना था कि देश के कारोबारियों के फायदे के लिए कुछ एलान होने चाहिए. इस साल के जवाब में 3.7 फीसदी लोगों ने कहा कि वो इस बारे में कुछ नहीं जानते या कुछ कह नहीं सकते हैं.

2. सवालः क्या आपको लगता है कि 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव और साल 2024 में आम चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार इस बजट को लोकलुभावन बजट पेश करेगी?

हां- 47 फीसदी
नहीं- 20.8 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते- 32.1 फीसदी

47 फीसदी लोगों का मानना है कि सरकार इस बजट को पॉपुलर बजट के रूप में पेश करेगी. 20.8 फीसदी का ऐसा मानना नहीं है. 32.1 फीसदी लोगों ने कहा कि इस बारे में वो कुछ कह नहीं सकते हैं.

3. सवालः आपके मुताबिक सरकार को किस क्षेत्र में बजट बढ़ाना चाहिए?

शिक्षा- 29.3 फीसदी
कृषि- 25.1 फीसदी
रक्षा- 18.4 फीसदी
स्वास्थ्य-10.7 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते-16.4 फीसदी

जनता चाहती है कि सरकार बजट में सबसे ज्यादा एजूकेशन या शिक्षा पर खर्च करे और 29.3 फीसदी लोगों ने एजूकेशन के लिए सबसे ज्यादा बजट चाहा है. कृषि के लिए 25.1 फीसदी और डिफेंस या रक्षा बजट को 18.4 फीसदी लोगों ने सबसे ज्यादा बजट देने की बात कही. स्वास्थ्य या हेल्थकेयर के लिए 10.7 फीसदी लोगों ने सबसे ज्यादा बजट चाहा है.

4. सवालः क्या आपको लगता है कि दुनिया के कई भागों में देखी जा रही मंदी का असर भारत में बजट पर देखा जाएगा?

हां- 47.5 फीसदी
नहीं- 21.7 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते-30.8 फीसदी

इस सवाल के जवाब में 47.5 फीसदी लोगों का मानना है कि मंदी का असर केंद्रीय बजट पर देखा जाएहगा. वहीं 21.7 फीसदी लोगों ने कहा कि ऐसा नहीं होगा. 30.8 फीसदी लोगों ने इसके बारे में ना जानने की बात कही.

5. सवालः क्या आपको लगता है कि सरकार को काले धन को रोकने के लिए 2000 रुपये के नोट को बैन कर देना चाहिए?

हां- 65 फीसदी
नहीं- 20.8 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते- 13.7 फीसदी

2000 रुपये के नोट को बैन करने के सवाल पर 65 फीसदी लोगों की राय हां में थी और 20.8 फीसदी लोगों ने नहीं में जवाब दिया. 13.7 फीसदी लोगों ने अपनी राय नहीं बताई.

6. सवालः क्या आपको लगता है कि अगर सरकार बजट में मिडिल क्लास को राहत देती है तो देश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी? 

हां- 79.1 फीसदी
नहीं- 12 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते- 8.8 फीसदी

बजट में मिडिल क्लास को राहत मिले इसके लिए 79.1 फीसदी लोगों ने सर्वे में वोट किया है. जबकि 12 फीसदी ऐसा नहीं मानते हैं. 8.8 फीसदी लोगों की इस बारे में कोई राय नहीं है.

7. सवालः क्या महिलाओं के लिए सरकार की ओर से खास आर्थिक घोषणाएं करने से देश की आर्थिक मजबूती में तेजी आएगी?

हां- 65.4 फीसदी
नहीं- 19.1 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते- 15.5 फीसदी

देश के 65.4 फीसदी लोग चाहते हैं कि महिलाओं के लिए इस बजट में खास एलान किए जाएं और 19.1 फीसदी लोग ऐसा नहीं चाहते हैं. 15.5 फीसदी लोगों ने इसे लेकर कोई राय नहीं दी है.

8. सवालः क्या इस बार का बजट आपके वोट करने के प्रतिशत पर असर डालेगा?

हां-57.3 फीसदी
नहीं- 12.8 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते-29.9 फीसदी

इस सवाल के जवाब में 57.3 फीसदी लोगों ने हां कहा जबकि 12.8 फीसदी लोग ऐसा नहीं मानते हैं. 29.9 फीसदी लोगों ने कहा कि वो इस बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

9. क्या सरकार को इस बजट में तंबाकू उत्पादों और अल्कोहल या शराब के उत्पादों पर टैक्स बढ़ाना चाहिए?

हां- 65 फीसदी
नहीं- 22.6 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते-12.4 फीसदी

10. सरकार को तंबाकू और अल्कोहल उत्पादों पर बढ़ाए टैक्स का इस्तेमाल कहां करना चाहिए?

गरीबों के कल्याण और उनकी आर्थिक स्थिति ऊपर उठाने के लिए- 73.9 फीसदी
इनकम टैक्स में राहत देने के लिए- 22.9 फीसदी
नहीं जानते/कह नहीं सकते-3.1 फीसदी

ये भी पढ़ें

Railway Budget: राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेंगी ये नई ट्रेनें, वंदे भारत को लेकर भी है खुश करने वाला अपडेट

#ABP #CVoter #PreBudget #Snap #Poll #Income #Tax #Job #Agriculture #Budget #Nirmala #Sitharaman #ABP #CVoter #PreBudget #Snap #Poll #इस #सकटर #क #लए #सबस #जयद #बजट #चहत #ह #जनत #जब #क #लकर #सरवधक #चत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button