भारत

BJP Candidates 2nd List 2024 Lok Sabha Elections Announced Who Did Not Get Ticket Know Full Details  


BJP Candidates 2nd List for Lok Sabha Polls: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने बुधवार (13 मार्च) को 72 उम्मीदवारों की सेकेंड ल‍िस्‍ट जारी कर दी है. इस सूची में खासकर द‍िल्‍ली, गुजरात, हर‍ियाणा, ह‍िमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, त्र‍िपुरा, उत्तराखंड, दादर एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव की सीटों पर प्रत्‍याश‍ियों का ऐलान क‍िया गया है. इस ल‍िस्‍ट में पार्टी ने जहां कई सीटिंग सांसदों का ट‍िकट काटा है तो कई नए चेहरों को भी लोकसभा चुनाव में उतारा है. 

बीजेपी ने दिल्ली की 7 सीटों में से बाकी दो सीटों पर भी उम्मीदवारों का ऐलान क‍िया है. पूर्वी दिल्ली से सीट‍िंग एमपी गौतम गंभीर का ट‍िकट काटकर पार्टी के द‍िल्‍ली प्रदेश महासच‍िव हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली (एससी) सीट से मौजूदा सांसद हंसराज हंस की जगह पर पूर्व महापौर योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया गया है. इससे पहले पार्टी की पहली सूची में द‍िल्‍ली की वेस्‍ट सीट से प्रवेश साहिब स‍िंह वर्मा, दक्ष‍िणी द‍िल्‍ली से रमेश ब‍िधूड़ी, चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्धन और नई द‍िल्‍ली से म‍ि‍नाक्षी लेखी का ट‍िकट काट चुकी है. बीजेपी ने द‍िल्‍ली की 7 में से 6 सीटों पर नए चेहरों को मैदान में उतारा है. 

करनाल से मौजूदा की ट‍िकट कटी, पूर्व सीएम खट्टर को मैदान में उतारा  

हर‍ियाणा की करनाल सीट से पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को चुनावी मैदान में उतारा गया है. इस सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद संजय भाटिया को ट‍िकट काटकर पूर्व सीएम खट्टर को उतारा गया है. अम्‍बाला (एससी) सीट से रतन लाल कटार‍िया के न‍िधन के बाद से खाली पड़ी सीट पर उनकी पत्‍नी बंतो कटार‍िया को ट‍िकट द‍िया गया है. स‍िरसा से सुनीता दुग्‍गल का ट‍िकट काटकर अशोक तंवर को द‍िया गया है.

इसके अलावा बीजेपी ने दादर नगर हवेली से कलाबेन डेलकर को फ‍िर से चुनावी मैदान में उतारा है. 

पार्टी ने कर्नाटक की राज्‍य की घोष‍ित 20 सीटों में से 10 पर बड़ा बदलाव क‍िया है. हावेरी सीट से मौजूदा सांसद शिव कुमार उदासी की जगह पर राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री बसवराज बोम्मई को चुनावी मैदान में उतारा गया है. शिव कुमार के इस बार चुनाव लड़ने से मना करने की बात कही गई है. 

कर्नाटक की इन सीटों पर कटी सांसदों को ट‍िकट 
 
मंगलुरु सीट से नलिन कुमार कटील की ट‍िकट काटकर कैप्टन बृजेश चौटा को ट‍िकट दी गई है. मैसूरू से राजा यदुवीर वोडियार को टिकट‍ द‍िया गया है जबक‍ि प्रताप सिम्हा (संसद सुरक्षा मामला) का ट‍िकट भी काटा गया है. तुमुकुरु लोकसभा सीट से जीएस बसवराज का टिकट काटकर वी सोमन्ना को द‍िया गया है. उडुपी चिकमगलुर की सांसद शोभा करनंदलाजे की सीट बदली गई. इस बार उनको बेंगलुरु नॉर्थ से चुनाव मैदान में उतारा गया है. इस सीट से पूर्व मुख्‍यमंत्री सदानंद गौड़ा सांसद हैं. पहले उनकी तरफ से यहां से चुनाव लड़ने से इंकार कर द‍िया था, लेकिन आखिरी वक्‍त में वो टि‍कट की दौड़ में आ गए थे. 

पूर्व पीएम एचडी देवेगौडा के दामाद को म‍िली ट‍िकट 

कर्नाटक की उडुपी चिकमगलूर से विधान परिषद में विपक्ष के नेता कोटा श्रीनिवास पुजारी को उम्मीदवार बनाया गया है. बल्लारी से सांसद देवेंद्रअप्पा का टिकट काटकर उनकी जगह बी श्रीरामुलु को टिकट द‍िया गया है. कोप्पल से करडी संगन्ना का टिकट काटकर डॉ. बसवराज क्यावातूर, चमराजनगर से श्रीनिवास प्रसाद की जगह JDS के पूर्व नेता एस बालराज, बेंगलुरु  ग्रामीण से प्रसिद्ध हार्ट स्पेशलिस्ट और पूर्व पीएम एचडी देवेगौडा के दामाद डॉ. सीएन मंजूनाथ, दावणगेरे सीट से डीएम सिद्धेश्वर की जगह उनकी पत्नी गायत्री सिद्धेश्वर को ट‍िकट द‍िया गया है. 

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री भगवंत कूबा, बीदर से और शिवामोग्गा से बी वाई राघवेंद्रा और पिछले चुनाव में कलबुर्गी से मल्लिकार्जुन खरगे को हराने वाले उमेश जी जाधव ने अपनी सीट रिटेन की है. धारवाड़ से केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, बेंगलुरु सेंट्रल से पीसी मोहन चौथी बार और बेंगलुरु साउथ से दूसरी बार तेजस्वी सूर्या को टिकट द‍िया गया है. 
 
महाराष्‍ट्र में 6 सीटों पर नहीं लड़ेंगे मौजूदा सांसद  

महाराष्‍ट्र में 20 सीटों पर प्रत्‍याशी उतारे हैं ज‍िनमें 6 सीटें ऐसी हैं जहां पर मौजूदा सांसदों ने लड़ने से इनकार कर द‍िया या फ‍ि‍र उनकी जगह पर नए चहेरे उतारे गए हैं. जलगांव से उमेश पाट‍िल की जगह स्‍म‍िता वाघ, अकोला से संजय धोत्रे के बेटे अनूप धोत्रे,  मुंबई नॉर्थ गोपाल शेट्टी की जगह प‍ीयूष गोयल, मुंबई नॉर्थ ईस्‍ट मनोज कोटक की जगह म‍िह‍िर कोटेचा, पुणे से मुरलीधर क‍िशन मोहोल और बीड से प्रीतम मुंडे की बड़ी बहन पंकजा मुंडे को ट‍िकट द‍िया गया है. 
 
तेलंगाना में आदिलाबाद (एसटी) के मौजूदा बीजेपी सांसद का टिकट काटकर उनकी जगह पर गोदाम नागेश को टिकट द‍िया गया है. बीजेपी की राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्षा डीके अरुणा को महबूबनगर से चुनाव में उतारा गया है. वहीं, पूर्व विधायक माधवनेनी रघुनंदन  राव मेडक सीट से चुनाव लड़ेंगे. 

एमपी की सीटों पर इनको म‍िली ट‍िकट

मध्‍य प्रदेश की बालाघाट सीट से मौजूदा सांसद ढाल स‍िंह ब‍िसेन की जगह डॉ. भारती पारधी, छिंदवाडा से विवेक बंटी साहू, उज्जैन से मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया, धार से सावित्री ठाकुर और इंदौर से मौजूदा सांसद शंकर लालवानी को टिकट दिया गया है. 

उत्तराखंड की इन दो सीटों से कटे ट‍िकट 

उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल ‘न‍िशंक’ और गढ़वाल से तीरथ स‍िंह रावत का भी ट‍िकट काटा गया है. पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत को न‍िशंक की सीट से उतारा गया है. रमेश पोखर‍ियाल दो बार से हर‍िद्वार से सांसद रहे हैं,लेक‍िन इस बार पार्टी ने त्रिवेन्द्र सिंह रावत पर भरोसा जताया है. गढ़वाल से अन‍िल बलूनी को उतारा गया है जहां से तीरथ स‍िंह रावत सांसद थे. 

यह भी पढ़ें: IFS Officer Suicide: मेघालय सरकार के फॉरेस्ट अध‍िकारी ने क‍िया सुसाइड, घर में लटका म‍िला शव

#BJP #Candidates #2nd #List #Lok #Sabha #Elections #Announced #Ticket #Full #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button