बिज़नेस

Aadhaar Card Status UIDAI Launches IVR Call On 1947 Number To Check Aadhaar Status Know Details

[ad_1]

Aadhaar Card Status:  देश में आधार के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही इस आईडी प्रूफ को अपडेट रखना बेहद जरूरी है. अगर आप आधार को अपडेट नहीं रखते हैं तो आपको इसे यूज करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आधार होल्डर्स की मदद के लिए UIDAI ने इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) तकनीक की शुरुआत की है. इसके जरिए आप घर बैठे 24 घंटे 365 दिन कॉल करके आधार से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आधार ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है. इस पर कॉल करके आप PVC आधार स्टेटस आधार अपडेट करने की प्रक्रिया, आधार enrollment जैसे कई जरूरी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आइए आधार स्टेटस जानने के लिए आपको किस नंबर पर कॉल करना होगा.

इस नंबर पर कॉल करके आधार स्टेटस की पाएं जानकारी-

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी शेयर करते हुए UIDAI ने बताया है कि कोई भी व्यक्ति आधार से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर ‘1947’ पर कॉल कर सकता है. इस नंबर को याद करना भी लोगों के लिए बेहद आसान है क्यों 1947 भारत की आजादी का वर्ष है. ऐसे में इस नंबर पर कॉल करके आप चुटियों में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

paisa reels

टोल फ्री नंबर पर मिलती है यह सर्विसेज-

  • आधार Enrolment या आधार स्टेटस के बारे जानें.
  • अपने पीवीसी आधार के स्टेटस के बारे में जानकारी दें.
  • अपनी शिकायत स्टेटस को चेक करें.
  • नजदिकी आधार केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

मेल के जरिए भी दर्ज कर सकते हैं शिकायत-

अगर आपको किसी अन्य तरह की शिकायत है तो आप मेल के जरिए इसे दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको help@uidai.gov.in पर अपनी शिकायत भेजनी होगी. मेल के साथ आपको अपनी शिकायत, आधार कार्ड की जानकारी और अपने बारे में पूरी डिटेल भी दर्ज करनी होगी. 

ये भी पढ़ें-

Money Saving Tips: ज्यादा पैसे खर्च करने की है आदत तो इन टिप्स को आजमाएं, हो जाएगी अच्छी सेविंग


#Aadhaar #Card #Status #UIDAI #Launches #IVR #Call #Number #Check #Aadhaar #Status #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button