दुनिया

Russia Ukraine War Zelensky Warns Of Third World War Russia’s Nuclear Army On Highest Alert Know Latest Updates

[ad_1]

 Russia’s Nuclear Army On Alert: यूक्रेन से युद्ध को एक साल पूरा होने से ठीक पहले आज रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन देश को संबोधित करने जा रहे हैं. दुनिया भर की नजरें पुतिन के भाषण पर टिकी हुई हैं.रूस का अगला कदम क्या होगा, इस बात को लेकर अभी तक महज अंदाजा ही लगाया जा रहा है लेकिन आज का भाषण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 

इसी बीच यूक्रेन का दावा है कि रूस ने अपनी परमाणु सेना को पूरी तरह से अलर्ट पर रखा हुआ है. साथ ही व्‍यापक स्‍तर पर’ परमाणु अभ्‍यास शुरू किया है. हालांकि यूक्रेन ने भी अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने वार्निग देते हुए कहा है कि अगर चीन रूस के साथ जाता है तो दुनिया में तीसरा विश्‍वयुद्ध छिड़ जाएगा.

अमेरिका ने की यूक्रेन की मदद 

इसी कड़ी में अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंच 50 करोड़ डॉलर के सैन्‍य पैकेज का ऐलान किया है. जिस बात से रूस के अंदर छटपटाहट दिख रही है. इससे पहले भी रूस ने यूक्रेन की मदद करने वाले देशों को चेतावनी दे डाली है. मौजूदा परिवेश की बात करें तो यूक्रेन के जासूसी ने सूचना दी है कि रूस ने अपनी परमाणु सेना को पूरी तरह से अलर्ट पर रखा हुआ है. 

पश्चिमी देशों को ब्‍लैकमेल करना चाहता है रूस 

इसके साथ ही यूक्रेन ने कहा कि रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन पश्चिमी देशों को ब्‍लैकमेल करना चाहते हैं और इसी वजह से वह परमाणु ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं. गौरतलब है कि युद्ध के दौरान अब तक पश्चिमी देशों ने यूक्रेन की भरसक मदद की है जो बात रूस को कही न कही नागवार गुजरी है. 

यूक्रेन का दावा है कि रूस ने अपने परमाणु सेना का अभ्‍यास शुरू किया है. इसमें परमाणु प्रतिरोधक क्षमता के सभी अंगों सबमरीन, मिसाइल और फाइटर जेट शामिल हैं. बताते चलें कि सुपरपावर कहे जाने वाले रूस को उम्मीद के अनुसार परिणाम नहीं मिले. कयास लगाया जा रहा था कि यूक्रेन रूस के सामने बहुत दिनों तक मैदान में नहीं टिक पायेगा लेकिन इसके उलट यूक्रेन तनकर खड़ा रहा. साथ ही यूक्रेन को पश्चिमी देशों से खूब मदद भी मिली. ऐसे में रूस पर परमाणु शक्ति के दम मैदान मारने की तैयारी में है. 

ये भी पढ़ें: Saudi Arabia: क्या सऊदी अरब सरकार बना रही है नया काबा? Saudi प्रिंस के इस फैसले पर भड़के मुसलमान

#Russia #Ukraine #War #Zelensky #Warns #World #War #Russias #Nuclear #Army #Highest #Alert #Latest #Updates

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button