बिज़नेस

​7th Pay Commission Big Update On Dearness Allowance Hike For Central Government Employees


7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में तीन फीसदी का इजाफा हो सकता है. यह बढ़ोतरी जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. अभी तक इसे लेकर अधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है. डीए और डीआर में बढ़ोतरी कब होगी? यह सवाल आपके भी मन में उठ रहा होगा. आइए जानते हैं इस बढ़ोतरी की उम्मीद कब तक की जा रही है. 

कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA और डीआर महंगाई से राहत देने के लिए किया जाता है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी सरकार छह महीने के महंगाई आंकड़े के आधार पर तय करती है. महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के फॉर्मूले के अनुसार की जाएगी. 

कब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का होगा एलान 

कई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान अगले महीने सितंबर में हो सकता है. AICPI-IW जून डाटा के मुताबिक, तीन फीसदी का इजाफा डीए और डीआर में हो सकता है. हालांकि अंतिम फैसला सरकार का होता है और वह अपने अनुसार इसमें बढ़ोतरी का एलान कर सकती है. 

कितना बढ़ जाएगा कर्मचारियों का डीए 

अगर सरकार डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. साथ ही पेंशनर्स का डीआर भी 3 फीसदी बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार जुलाई के एक से तीन मंथ के बीच डीए में बढ़ोतरी का एलान करती है.   

कितने लोगों को होगा फायदा? 

डीए और डीआर में बढ़ोतरी का फायदा सीधे तौर पर 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया जाएगा. पिछली बार सरकार ने 1 जनवरी से प्रभावी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिससे 38 फीसदी से बढ़कर डीए 42 फीसदी हो गया था और अब तीन फीसदी की बढ़ोतरी होने के बाद डीए 45 फीसदी हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें 

Inflation in India: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, महंगाई को काबू करना सरकार की सर्वोत्तम प्राथमिकता

#7th #Pay #Commission #Big #Update #Dearness #Allowance #Hike #Central #Government #Employees

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button