बिज़नेस

Ayodhya Ram Mandir Opening May Create 150000 To 200000 direct and indirect jobs Around temple town


Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 को बड़े धूमधाम के साथ अयोध्या में भगवान रामलला का प्राणप्रतिष्ठा हो चुका है. प्राणप्रतिष्ठा में हजारों लोग शामिल हुए उसके बाद मंदिर में दर्शन करने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या और उससे घिरे आसपास के शहरों में अगले 5 वर्षों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर डेढ़ से दो लाख लोगों को रोजगार मिल सकता है. 

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक ह्यूमन कैपिटल सास प्लेटफॉर्म (Human Capital Saas Platform) बेटरप्लेस ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के उद्घाटन के चलते अगले चार से पांच वर्षों में 1,50,000 से लेकर 2,00,000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. बेटरप्लेस के कोफाउंडर और ग्रुप चीफ एग्जीक्यूटिव प्रवीण अग्रवाल ने कहा कि उसके अलावा अयोध्या में होटल चेन,अपार्टमेंट यूनिट, हेल्थकेयर सुविधाएं और दूसरे आधारभूत ढांचे का विस्तार होने जा रहा है जिसके चलते अगले कुछ वर्षों में 50,000 से लेकर 1 लाख तक तात्कालिक जॉब्स पैदा हो सकती हैं.  

बेटरप्लेस का अनुमान है कि अगले कुछ वर्षों में अयोध्या में हर साल 5 करोड़ लोग दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे. अगले कुछ महीने में 1 – 2 लाख टूरिस्ट आने लगेंगे जिससे 10,000 से लेकर 30,000 नौकरियों का फौरन सृजन होगा.  ट्रैवल और टूरिज्म से जुड़े सेक्टर्स जैसे हॉस्पिटैलिटी, होटल्स, टूरिज्म से जुड़ी कंपनियों को फायदा होने वाला है. इसके अलावा फूड और ब्रेवरेज, रोजाना जरुरी की चीजें, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, हेल्थकेयर, बैंकिंग सेक्टर्स को फायदा होगा. अयोध्या में तेज गति से डिमांड देखने को मिलेगी. 

मंदिर के उद्घाटन से पहले कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने अनुमान जताया था कि मंदिर अर्थव्यवस्था से उपजे व्यापार का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये के पार जा सकता है. देश के 30 शहरों से प्राप्त फीडबैक के बाद कैट ने ये आंकड़ा जारी किया था. 

ये भी पढ़ें 

Budget 2024: ट्रेडर्स फेडरेशन ने वित्त मंत्री से की बड़ी मांग, जीएसटी कानून का हो सरलीकरण


#Ayodhya #Ram #Mandir #Opening #Create #direct #indirect #jobs #temple #town

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button