भारत

25 August Big Events PM Narendra Modi Greece Tour Gandhi Family Ladakh Supreme Court Manipur


25 August Big Events: दक्षिण अफ्रीका के तीन दिवसीय दौरे पर गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (25 अगस्त 2023) ग्रीस की राजधानी एथेंस के एक दिवसीय दौरे पर हैं. वह यहां पर रक्षा, व्यापार और निवेश के द्विपक्षीय मुद्दों पर ग्रीस सरकार से बातचीत करेंगे. 40 सालों में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला दौरा है. इस दौरान प्रधानमंत्री वहां मौजूद भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे.

देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के कद्दावर नेता राहुल गांधी आज लद्दाख से श्रीनगर पहुंचेंगे. इस दौरान पूरे गांधी परिवार के आज श्रीनगर में मौजूद है. यहां पर सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा भी श्रीनगर में पहले से ही मौजूद हैं. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की जमानत रद्द करने की मांग वाली अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. केंद्रीय जांच ब्युरो ने इसको लेकर याचिका दी है. 

गुजरात विश्वविद्यालय के मानहानि केस में अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. निचली अदालत ने अरविंद केजरीवाल को पेश होने के लिए समन जारी किया था. मणिपुर में हिंसा प्रभावित लोगों के राहत और पुनर्वास पर सुप्रीम कोर्ट आज आदेश जारी करेगा, SC की तरफ से बनाई गई कमेटी ने 3 रिपोर्ट सौंपी हैं

25 अगस्त को ग्रीस की आधिकारिक यात्रा पर पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अगस्त को ग्रीस की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं. बीते 40 साल में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. ग्रीस के पीएम किरियाकोस ने उनको निमंत्रण भेजा है. 40 साल में यह किसी इंडियन पीएम की पहली यात्रा है. 1983 में इंदिरा गांधी ने ग्रीस की यात्रा की थी. आज के इस दौरे में भारत-ग्रीस के पीएम के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. इस दौरान दोनों देश समुद्री परिवहन, रक्षा, व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में संबंधों को लेकर चर्चा करेंगे.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लद्दाख दौरे का आज आखिरी दिन
राहुल गांधी दो दिन (17-18 अगस्त) के दौरे पर लद्दाख गए थे लेकिन 18 अगस्त को उनका दौरा 25 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया. शनिवार (19 अगस्त) को राहुल ने लद्दाख से पैंगोंग त्सो लेक तक बाइक राइडिंग की थी. वहीं, कांग्रेस नेता ने रविवार (20 अगस्त) को पैंगोंग त्सो लेक के किनारे अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी थी. राहुल गांधी 25 अगस्त को होने वाली 30 सदस्यीय लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद-कारगिल चुनाव की बैठक में भी शामिल होंगे.

गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगी मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके
मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सकती हैं. गुरुवार (24 अगस्त 2023) को गृहमंत्री अमित शाह ने मणिपुर को लेकर बैठक बुलाई थी. इस बैठक के लिए मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह की कैबिनेट के 10 मंत्री भी शामिल हुए थे. इस मामले पर गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर देर रात तक बैठक चली थी. इस बैठक में कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ मणिपुर इंटीग्रिटी (COCOMI) के नेताओं के साथ भी बैठक हुई थी.

अमेठी के दौरे पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी
अमेठी सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 2 दिवसीय दौरे पर अमेठी में हैं. इस दौरान वह शोकाकुल परिवारों से मुलाकात करने के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में करोड़ो रुपयों की योजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास करने वाली हैं.

नूंह में मुस्लिम समुदाय के आर्थिक बहिष्कार पर SC करेगा सुनवाई
नूंह में हुई हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने भड़काऊ बयानों की शिकायतों की जांच के लिए कमेटी के गठन की बात कही थी. कोर्ट ने कहा था कि यह कमेटी पुलिस को जरूरी दिशा-निर्देश देगी. देश के दूसरे हिस्सों में भी अलग-अलग समुदाय से जुड़े लोगों के भड़काऊ बयानों पर कोर्ट ने कहा था कि वह हर मामले को गंभीरता से सुनेगा.

कावेरी नदी के पानी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
कर्नाटक से कावेरी नदी का पानी छोड़े जाने को लेकर तमिलनाडु की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. जस्टिस बी.आर. गवई, जस्टिस पी.एस. नरसिम्हा और जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा की पीठ मामले की सुनवाई करेगी. इससे पहले सोमवार को सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ ने तमिलनाडु की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कावेरी जल द्वारा पारित निर्देशों के अनुसार अगस्त महीने के लिए पानी छोड़ने की मांग करने वाले आवेदन को तत्काल सूचीबद्ध करने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें: Donald Trump Arrested: धोखाधड़ी और साजिश के आरोपों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गिरफ्तार, 20 मिनट में मिली बेल

#August #Big #Events #Narendra #Modi #Greece #Tour #Gandhi #Family #Ladakh #Supreme #Court #Manipur

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button