भारत

23 August Big Events Chandrayaan 3 Moon Lnding Pm Modi In Brics Summit Bsp Meeting Cauvery Water Dispute


23 August Big Events: आज बुधवार (23 अगस्त) को भारत इतिहास रचने से कुछ घंटे ही दूर है. इसरो का महत्वाकांक्षी मून मिशन बुधवार को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. इस ध्रुव पर पहुंचने वाला भारत दुनिया का पहला देश होगा. चंद्रयान 3 की उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में दिखाया जाएगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दक्षिण अफ्रीका दौरे का बुधवार को दूसरा दिन है. वहीं, लखनऊ में बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती मायावती लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर आज पार्टी नेताओं के साथ अहम बैठक करेंगी. आइए जानते हैं आज होने वाले प्रमुख घटनाक्रमों के बारे में.

बेंगलुरू- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के महत्वाकांक्षी मून मिशन के तहत भेजा गया चंद्रयान-3 आज चांद की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ कर इतिहास रचने को तैयार है. चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल (एलएम) के आज शाम को चंद्रमा की सतह पर उतरते ही भारत पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बनकर इतिहास रच देगा. लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) से युक्त लैंडर मॉड्यूल के आज शाम 6.04 मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के निकट सॉफ्ट लैंडिंग करने की उम्मीद है. 23 अगस्त, 2023 को शाम 05:27 बजे चंद्रयान-3 का चन्द्रमा पर उतरने की प्रक्रिया का सीधा प्रसारण इसरो वेबसाइट (https://www.isro.gov.in/) और ISRO के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और डीडी नेशनल पर किया जाएगा.

लखनऊ- उत्तर प्रदेश में चंद्रयान-3 मिशन को लेकर आज शाम को एक घंटे के लिए प्रदेश के सभी स्कूल खोले जाएंगे. इस दौरान बच्चों को चंद्रयान-3 मिशन का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा. महानिदेशक स्कूल शिक्षा और राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की ओर से इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है. इस नोटिस में कहा गया है कि भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण की खोज चंद्रयान-3 मिशन के साथ एक उल्लेखनीय मील के पत्थर तक पहुंच गई है, जो चन्द्रमा पर उतरने के लिए तैयार है. यह भारतीय विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. 

जोहान्सबर्ग- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दक्षिण अफ्रीका दौरे का बुधवार को दूसरा दिन है. वे ब्रिक्स की 15वीं शिखर सम्मेलन के प्लेनरी सेशन में शामिल होंगे. बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम इस तर होंगे.

  • दोपहर 1.30 बजे – बंद पूर्ण सत्र में हिस्सा लेंगे
  • दोपहर 2.30 बजे – ओपेन पूर्ण सत्र में हिस्सा लेंगे
  • रात 10.30 बजे – दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति की तरफ से आयोजित डिनर में शामिल होंगे

लखनऊ- बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर आज अहम बैठक बुलाई है. बैठक में मुख्य जोन इंचार्ज, जिलाध्यक्ष के साथ ही बामसेफ के पदाधिकारी शामिल होंगे. संगठन विस्तार, बूथ गठन के साथ ही कैडर कैम्प की तैयारियों पर चर्चा होगी. मायावती मंगलवार से लगातार संगठन विस्तार के बारे में फीडबैक ले रही हैं.

दिल्ली- अनुच्छेद 370 को बेअसर कर जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का आज नौवां दिन है. कोर्ट ने कहा है कि सरकार के इस कदम का विरोध कर रहा याचिकाकर्ता पक्ष दोपहर तक अपनी दलीलें खत्म कर ले. इसके बाद केंद्र सरकार और 370 हटाने का समर्थक पक्ष अपनी जिरह शुरू करेगा. सुप्रीम कोर्ट पहले ही यह कह चुका है कि संसद को जम्मू-कश्मीर से जुड़े मामलों में कानून बनाने का अधिकार था. वह सिर्फ इस बात पर सुनवाई कर रहा है कि अनुच्छेद 370 हटाने की प्रक्रिया सही थी या नहीं.

दिल्ली- समाजवादी पार्टी नेता आजम खान की याचिका सुप्रीम कोर्ट सुनेगा. आजम खान ने पूर्व सीएम मायावती से जुड़े आपत्तिजनक भाषण मामले में सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. रामपुर की कोर्ट ने 2007 में दिए इस भाषण की सच्चाई जानने के लिए आजम की आवाज का नमूना लेने का आदेश दिया है. हाई कोर्ट ने भी इस आदेश को सही करार दिया है. आजम खान अपना वॉइस सैंपल लिए जाने का विरोध कर रहे हैं.

बेंगलुरु- कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस कावेरी जल बंटवारे पर चर्चा करने के वास्ते सर्वदलीय बैठक आयोजित करेगी. सरकार ने पर्याप्त बारिश नहीं होने के कारण जलाशय में पानी के कम प्रवाह के मद्देनजर कावेरी जल बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई है. 17 अगस्त को कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) ने कर्नाटक सरकार को अगले 15 दिनों के लिए पड़ोसी राज्य के लिए कावेरी नदी से 10,000 क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्देश दिया था. 

दिल्ली- नाबालिग लड़की से रेप के मामले में गिरफ्तार डिप्टी डायरेक्टर को मंगलवार को अदालत ने एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. बुधवार को डिप्टी डायरेक्टर को एक बार फिर तीस हज़ारी अदालत में पेश किया जाएगा. पुलिस सूत्रों बीके मुताबिक पुलिस डिप्टी डायरेक्टर की रिमांड ले सकती है.

दिल्ली- कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वह आज बुधवार को पदभार संभालेंगे. केंद्र सरकार ने जस्टिस आदर्श कुमार गोयल के सेवानिवृत्त होने के बाद छह जुलाई 2023 को जस्टिस शिव कुमार सिंह को एनजीटी का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया था. एनजीटी के रजिस्ट्रार जनरल अंकित सिंगला ने नियुक्ति की पुष्टि करते हुए कहा कि जस्टिस श्रीवास्तव का स्वागत समारोह आज आयोजित किया जाएगा. जस्टिस श्रीवास्तव 11 अक्टूबर 2021 से 30 मार्च 2023 के बीच कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे.

दिल्ली- चुनाव आयोग आज पूर्व क्रिकेटर भारत रत्न सचिन तेंदुलकर को नेशनल आईकॉन बनाने जा रही है. सचिन तेंदुलकर चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने और ज्यादा से ज्यादा मतदान अपील करते हुए नजर आएंगे. चुनाव आयोग उम्मीद कर रहा है कि इससे चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी.

वाराणसी- जी-20 संस्कृति कार्य-समूह की चौथी बैठक आज वाराणसी में शुरू होगी, जिसका समापन 26 अगस्त को संस्कृति मंत्रियों की बैठक के साथ होगा. आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि बैठक में शामिल होंगे. इसका लक्ष्य नीति-निर्माण के केंद्र में संस्कृति को रखकर कारगर परिणामों को प्राप्त करना है.

श्रीनगर- दक्षिण कश्मीर हिमालय क्षेत्र में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा श्रद्धालुओं की कम संख्या और रास्ते की मरम्मत के कार्यों को देखते हुए बुधवार से अस्थायी रूप से निलंबित रहेगी. भगवान शिव के पवित्र दंड ‘छड़ी मुबारक’ को पारंपरिक पहलगाम मार्ग से ले जाया जाएगा और इसके साथ ही 31 अगस्त को यह तीर्थयात्रा संपन्न हो जाएगी. गत एक जुलाई को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में अब तक 4.4 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं. मंदिर में प्राकृतिक रूप से निर्मित हिम शिवलिंग के पिघलने के कारण 23 जुलाई से ही श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट आने लगी थी.

देहरादून- मौसम विभाग ने उत्तराखंड में आज और कल यानि 24 अगस्त को टिहरी, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज बारिश होने की आशंका है. अगले तीन दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश होगी. भारी बारिश की आशंका के चलते देहरादून के स्कूलों में आज अवकाश घोषित किया गया.

यह भी पढ़ें

Chandrayaan 3 Landing: क्या है मिशन मून की कामयाबी का फूलप्रूफ प्लान? ISRO चीफ ने बताया कैसे चांद पर जरूर होगी चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग

#August #Big #Events #Chandrayaan #Moon #Lnding #Modi #Brics #Summit #Bsp #Meeting #Cauvery #Water #Dispute

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button