भारत

22 August Big Events Pm Modi South Africa And Greece Tour India Own Car Rating Bncap President Murmu Mallikarjun Kharge


22 August Big Events: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार (22 अगस्त) की सुबह चार दिवसीय विदेश यात्रा पर रवाना हो गए हैं. इस दौरान वे दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. इसके बाद वे ग्रीस जाएंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन दिवसीय गोवा यात्रा पर मंगलवार को पणजी पहुंचेंगी. वहीं, आज कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे मध्य प्रदेश के सागर जाएंगे जहां वे रैली को संबोधित करेंगे.

माफिया मुख्तार अंसारी पर गैंगस्टर मामले में आज अदालत फैसला सुनाएगी. इसके साथ ही दिल्ली में नाबालिग लड़की से बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार डिप्टी डायरेक्टर की आज कोर्ट में पेशी होगी. आइए एक नजर डालते हैं आज 22 अगस्त को दिन में होने वाले प्रमुक घटनाक्रमों पर-

दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की 4 दिवसीय यात्रा पर रहेंगे. प्रधानमंत्री मोदी जोहान्सबर्ग में 15वें बिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. वहां से 25 अगस्त को वे एक दिवसीय यात्रा पर ग्रीस जाएंगे.

भारतीय समय के मुताबिक पीएम का कार्यक्रम

  • सुबह 7 बजे- दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना
  • शाम 5.45 बजे- जोहान्सबर्ग एयरपोर्ट पहुंचेंगे
  • शाम 5.55 बजे- पीएम होटल पहुंचेंगे, प्रवासी भारतीयों द्वारा स्वागत होगा
  •  शाम 7.30 बजे- ब्रिक्स बिजनेस लीडर्स फोरम डायलॉग पर संबोधन
  • रात 9.30 बजे- ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट

पणजी- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज मंगलवार को गोवा की तीन दिवसीय यात्रा पर पणजी पहुंचेंगी. इस दौरान वह राज्य विधानसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगी और गोवा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भी हिस्सा लेंगी. राष्ट्रपति आज पणजी के आजाद मैदान में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगी और राज भवन में एक नागरिक अभिनंदन समारोह में भी शामिल होंगी.

दिल्ली- केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP) लॉन्च करेंगे. इस प्रोग्राम के जरिए सरकार का मकसद कार ग्राहकों को बाजार में मौजूद गाड़ियों की दुर्घटना सुरक्षा का तुलनात्मक मूल्यांकन करने की सुविधा देना है. यानी ग्राहक कार की सेफ्टी रेटिंग के आधार पर ये तय कर सकेंगे कि उन्हें कौन सी कार खरीदनी चाहिए. अभी तक देश में बनने वाली कारों के लिए क्रैश टेस्टिंग ग्लोबल एनसीएपी के जरिए होती आई है. जीएनसीएपी की रेटिंग से तय होता है कि कोई कार यात्रियों के लिए कितनी सुरक्षित है, लेकिन कई मायनों पर ग्लोबल रेटिंग भारतीय परिस्थितियों के हिसाब से फिट नहीं होती हैं. इसलिए अब भारत अपनी रेटिंग बीएनसीएपी की शुरुआत करने जा रहा है.

सागर- कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज दोपहर 12 बजे मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के सागर जिले में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. मध्य प्रदेश में कुछ माह बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. खरगे सुबह भोपाल पहुंचेंगे और फिर मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के साथ सड़क मार्ग से सागर जाएंगे. खरगे 13 अगस्त को सागर में एक रैली को संबोधित करने वाले थे, लेकिन इसे रद्द कर दिया गया. 12 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुसूचित जाति के लिए संत शिरोमणि रविदास के 100 करोड़ रुपये के स्मारक-मंदिर की आधारशिला रखी थी और सागर में एक जनसभा को संबोधित किया था.

दिल्ली- नाबालिग लड़की के साथ रेप के आरोप में गिरफ्तार डिप्टी डायरेक्टर और उनकी पत्नी को दिल्ली पुलिस आज तीस हजारी कोर्ट में पेश करेगी. दोनों को दिल्ली पुलिस ने सोमवार दोपहर गिरफ्तार कर लिया था डिप्टी डायरेक्टर पर आरोप है कि उसने नाबालिग लड़की के साथ साल 2020-21 के बीच बलात्कार किया और उनकी पत्नी ने लड़की के गर्भवती होने के बाद उसका अबॉर्शन करने में डिप्टी डायरेक्टर की मदद की.

दिल्ली- आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के सरकारी बंगले के आवंटन को रद्द करने को चुनौती देने वाली याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट में अगली सुनवाई आज होगी. पिछली सुनवाई में राज्यसभा सचिवालय की तरफ से कहा गया था कि नियमों के अनुसार ही आवास और अलाउंस का आवंटन किया जाता है.

दिल्ली- दिल्ली में आबकारी नीति से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में CBI की दूसरी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में शामिल आरोपियों की आज कोर्ट में पेशी होगी. दूसरी चार्जशीट में सीबीआई ने राजेश जोशी, दामोदर प्रसाद शर्मा, प्रिंस कुमार, अरविंद कुमार सिंह और चरणप्रीत सिंह को आरोपी बनाया है. राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने सभी पांच आरोपियों को पिछली सुनवाई में समन जारी किया था. आबकारी नीति से जुड़े भ्र्ष्टाचार के मामले में सीबीआई अब तक तीन चार्जशीट दखिल कर चुकी है.

गाजीपुर- माफिया मुख्तार अंसारी पर गैंगस्टर मामले में आज अदालत फैसला सुनाएगी. मामले में बहस पूरी हो चुकी है. वर्ष 2009 में करंडा थाने में मुख्तार पर केस दर्ज हुआ था. गैंग चार्ट में कपिल सिंह हत्याकांड और मीर हसन पर हमले का मामला दर्ज है. 17 मई को मीर हसन पर हमले के मामले में मुख्तार अंसारी दोषमुक्त हो चुका है. वहीं, वर्ष 2011 में कपिल देव सिंह हत्याकांड मामले में भी मुख्तार को बरी कर दिया गया था.

कोलकाता- पश्चिम बंगाल विधानसभा का विस्तारित मानसून सत्र आज से शुरू होगा और यह आठ दिन तक चलने की संभावना है. विधानसभा का मानसून सत्र 26 जुलाई को शुरू हुआ और अगस्त के पहले सप्ताह तक चला. विभिन्न ग्राम परिषदों में बोर्ड गठन प्रक्रिया के कारण सदन की कार्यवाही को 15 दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया था. इन ग्राम परिषदों में जुलाई में चुनाव हुए थे.

लखनऊ- समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव आज अल्पसंख्यक समाज के सम्मलेन को सम्बोधित करेंगे. इसमें पूरे राज्य और राष्ट्रीय स्तर के अल्पसंख्यक नेता, कार्यकर्ता शामिल होंगे. साथ ही वरिष्ठ मुस्लिम सांसद, विधायक पूर्व विधायक और प्रवक्ता  मौजूद रहेंगे. सम्मेलन का लक्ष्य PDA (पिछड़ा, दलित,अल्पसंख्यक) के एजेंडे को ज़मीन पर पहुंचाना है.

यह भी पढ़ें

BRICS Summit: दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

#August #Big #Events #Modi #South #Africa #Greece #Tour #India #Car #Rating #Bncap #President #Murmu #Mallikarjun #Kharge

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button