मनोरंजन

1965 की ब्लॉकबस्टर, नॉर्थ अफ्रीका में खूब पसंद की गई, शशि कपूर के नाम पर यहां आज भी मिल सकता है डिस्काउंट


नई दिल्ली. राज कपूर की जहां रूस में खूब लोकप्रिय थी तो वहीं भाई शशि कपूर भी कुछ कम नहीं थे वह उत्तर अफ्रीकी देशों के चहीते स्टार थे. साल 1965 में रिलीज हुई फिल्म ‘जब जब फूल खिले’ से उन्हें इन देशों में काफी सफलता मिली थी. इस फिल्म के बाद ही उनके करियर को नई ऊंचाई मिली थी. कहा जाता है कि आज भी अफ्रीकी देशों में शशि कपूर के नाम से वह के कुछ पुराने दुकानदार डिस्काउंट तक दे सकते हैं.

1965 में आई शशि कपूर की बेहतरीन फिल्म ‘जब जब फूल खिले’ हिंदी सिनेमा की कल्ट क्लासिक रोमांटिक फिल्मों में से एक है. फिल्म के गानों ने तो उस दौर में लोगों को दीवाना बना दिया था. रिलीज के बाद ही ये फिल्म उस दौर में इतनी पसंद की गई थी कि इसके टिकिट ब्लैक में बिके थे. फिल्म ने गोल्डन जुबली मनाई. फिल्म की सफलता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि साल 1965 में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप टेन फिल्मों में ये नंबर 2 पर थी. इस फिल्म को अफ्रीका में भी काफी पसंद किया गया था.

‘मेरे परिवार को इंडस्ट्री से कभी हक नहीं मिला’, धर्मेंद्र ने बॉलीवुड पर कसा तंज, खुलकर रखी दिल की बात

अफ्रीका के बने लोकप्रिय अभिनेता
बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन शशि कपूर उत्तरी अफ्रीकी देशों जैसे अल्जीरिया, मोरक्को और लीबिया में काफी पसंद किए जाते थे. मोरक्को के जो सबसे पुराने शहरों में शामिल मारकेश के बाजारों में तो कहा जाता है कि आज भी कुछ पुराने दुकानदार उनके नाम पर किसी भी चीज पर डिस्काउंट दे सकते हैं. अगर आप कहते हैं कि आप शशि कपूर के देश हिंदुस्तान से आए हैं. 1996 की ब्लॉकबस्टर आमिर खान-करिश्मा कपूर स्टारर राजा हिंदुस्तानी भी फिल्म जब जब फूल खिले से ही प्रेरित थी.सूरज प्रकाश के निर्देशन में बनी इस फिल्म में धमाल मचा दिया था. (फोटो साभार: IMDB)

अनोखी कहानी ने जीता था दिल
इस फिल्म की कहानी, किरदार और स्टारकास्ट तो फिल्म को हिट कराने के लिए काफी थे. फिल्म की कहानी एक ऐसे गरीब लड़के राजा (शशि कपूर) की थी जो कश्मीर में नाविक है और आने वाले यात्रियों को घूमाता है जबकि नंदा फिल्म में एक बहुत ही अमीर लड़की रीता खन्ना के किरदार में नजर आई थीं जो छुट्टियां में कश्मीर घूमने आती है और राजा के हाउसबोट में ठहरती है. देखते ही देखते ही दोनों एक-दूसरे से प्यार कर बैठते हैं. लेकिन बाद में दोनों के प्यार के बीच काफी परेशानियां आती हैं. ये अनोखी कहानी वाली फिल्म उस दौर में बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी.

बता दें कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान निर्देशक सूरज प्रकाश और शशि कपूर ने फिल्म को लेकर एक शर्त लगाई थी. डायरेक्टर का कहना था कि ये फिल्म 25 हफ्ते ही थिएटर में लग पाएगी जबकि एक्टर शशि कपूर का कहना था कि 8 हफ्ते से ज्यादा नहीं टिक पाएगी. दोनों ने शर्त लगाई कि जो जीतेगा उसे एक ब्रांडेड सिला हुआ सूट गिफ्ट मिलेगा. लेकिन प्रकाश बाजी जीत गए और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 50 सप्ताह तक चली और इसने गोल्डन जुबली मनाई.अमेजन प्राइम पर भी आप ये फिल्म देख सकते हैं, इसके अलावा जियो सिनेमा पर आप फ्री में ये फिल्म देख सकते हैं.

Tags: Entertainment Special, Shashi Kapoor

#क #बलकबसटर #नरथ #अफरक #म #खब #पसद #क #गई #शश #कपर #क #नम #पर #यह #आज #भ #मल #सकत #ह #डसकउट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button