भारत

16th March 2012 Sachin Tendulkar Completed His 100th International Century Against Bangladesh


History of 16th March: 2023 क्रिकेट के लिहाज से काफी खास होने वाला है. इसी साल एशिया कप और विश्व कप जैसे आयोजन होने हैं. बात अगर मार्च की करें तो यहां भी क्रिकेट का दबदबा है. फिर चाहे वह वर्तमान की बात हो या इतिहास के पन्नों की. अगर आप इतिहास के चश्मे से इस महीने को देखेंगे तो आपको इस महीने में क्रिकेट से जुड़ी कई बड़ी घटनाएं दर्ज मिलेंगी.

साल 2012 में आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने एशिया कप के एक मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए मीरपुर स्थित शेर-ए-बंगाल स्टेडियम में शतक लगाकर एक अभूतपूर्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था. दरअसल एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन का यह 49वां शतक था और टेस्ट क्रिकेट में वह 51 शतक पहले ही लगा चुके थे. इस तरह मास्टर ब्लास्टर ने शतकों का शतक पूरा किया था. भारत रत्न से सम्मानित सचिन यह कीर्तिमान रचने वाले दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं. इस मुकाम तक अभी कोई नहीं पहुंचा है.

16 मार्च से जुड़ी बड़ी घटनाएं

क्रिकेट के अलावा भी आज के दिन कुछ ऐतिहासिक घटनाएं दर्ज हैं. आइए डालते हैं ऐसी ही कुछ प्रमुख घटनाओं पर.

  • 1527 : बाबर ने आज ही के दिन खानवा के युद्ध में राणा सांगा को हराया था.
  • 1693 : इंदौर के होल्कर वंश के संस्थापक मल्हारराव होलकर का जन्म.
  • 1846 : प्रथम अंग्रेज-सिख युद्ध के फलस्वरूप अमृतसर संधि पर हस्ताक्षर.
  • 1901 : स्वतन्त्रता सेनानी पी श्रीरामुलु का जन्म.
  • 1910 : इफ्तिखार अली खान पटौदी का जन्म, उन्होंने भारत और इंग्लैंड, दोनों के लिए क्रिकेट खेला.
  • 1997 : नवजोत सिंह सिद्धू ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का एकमात्र दोहरा शतक लगाया. उन्होंने 673 मिनट तक बैटिंग करते हुए 201 रन की पारी खेली जो उस समय क्रिकेट इतिहास में सबसे धीमे दोहरे शतक के तौर पर दर्ज हुई थी.
  • 2000 : आज ही के दिन पाकिस्तान में लाहौर की एक अदालत ने जावेद इकबाल को मौत की सजा सुनाई, जिसने 6 से 16 साल की उम्र के बच्चों के साथ दरिंदगी के बाद उनकी हत्या कर दी और सबूत छिपाने के लिए उनके शवों को काट-काटकर तेजाब में डाला. अदालत ने जावेद को उसी तरह मारने का आदेश दिया था जैसे वह बच्चों को मारता था, लेकिन उसने सजा की तामील से पहले ही आत्महत्या कर ली.
  • 2002 : न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल ने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 163 गेंद में दोहरा शतक जमाकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकार्ड अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें

abp न्यूज़ पर लॉरेंस बिश्नोई के इंटरव्यू के बाद सिद्धू मूसेवाला के परिवार से मिले SIT चीफ, सलमान खान की सुरक्षा का रिव्यू | बड़ी बातें

#16th #March #Sachin #Tendulkar #Completed #100th #International #Century #Bangladesh

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button