मनोरंजन

13 साल छोटी एक्ट्रेस संग रचाई थी शादी, 1 साल बाद ही अलग हुईं राहें, 49 साल से अकेले जिंदगी गुजार रहे गीतकार


नई दिल्ली.  गुलजार बॉलीवुड का वो नाम हैं जिन्हें न सिर्फ एक दौर बल्कि हर पीढ़ी के दर्शकों के बीच काफी पसंद किया जाता है. वह बतौर एक गीतकार, निर्देशक और स्क्रीनराइटर हिंदी सिनेमा जगत पर अपनी एक अलग छाप छोड़ चुके हैं. गुलजार का जन्म पाकिस्तान के दीना में रहने वाले एक सिख परिवार में हुआ था. भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद वह सपरिवार मुंबई आ गए थे. आज ये कलाकार अपना 89वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज इस खास मौके पर आपको गुलजार की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं.  

गुलजार को बचपन से ही कविताएं लिखने का काफी शौक था, लेकिन उनके पिता और भाई चाहते थे कि वह लिखना छोड़ अपनी स्कूली पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दें. घरवालों के डर से वह छिपकर लिखा करते थे और उन्होंने अपना असल नाम संपूर्ण सिंह कालरा बदलकर गुलजार रख लिया था. वह इसी नाम से कविताएं लिखते थे और धीरे-धीरे वह इंडस्ट्री में गुलजार नाम से ही मशहूर हो गए.

शादी से पहले रखी थी शर्त-
ये दिग्गज गीतकार उम्दा एक्ट्रेस राखी पर दिल हार बैठे थे और साल 1973  में वह एक्ट्रेस संग शादी के बंधन में बंध गए थे. हालांकि, राखी संग शादी से पहले उन्होंने एक्ट्रेस के सामने शर्त रखी थी कि वह फिल्मी दुनिया को अलविदा कह देंगी. गुलजार की शर्त मानते हुए राखी ने फिल्मी पर्दे से दूरी तो बना ली थी, लेकिन फिर भी कपल के बीच में सबकुछ ज्यादा दिनों तक ठीक नहीं चल सका.

1 साल में टूटा रिश्ता-
दरअसल, फिल्म ‘कभी-कभी’ में यश चोपड़ा राखी को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन ये एक्ट्रेस अपने वादे से बंधे होने के कारण फिल्म के लिए हां नहीं कर पा रही थीं. जैसे ही एक्ट्रेस ने गीतकार के सामने फिल्म में काम करने का जिक्र किया दोनों के बीच अनबन हो गई और बात इतनी बिगड़ गई कि हाथापाई तक जा पहुंची. इस वाकये के बाद से ही राखी और गुलजार ने अपनी राहें अलग कर ली थीं.

गुलजार ने राखी से कभी तलाक नहीं लिया और ये गीतकार बीते 49 सालों से अकेले ही जिंदगी गुजार रहे हैं. कहा जाता है कि उन्होंने अपनी बेटी मेघना गुलजार के चलते तलाक न लेने का फैसला लिया था.  इस दिग्गज गीतकार और निर्देशक का निजी जीवन भले ही उथल-पुथल भरा रहा हो, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में उन्होंने सफलता की कई बुलंदियों को छुआ.

Tags: Entertainment news., Gulzar

#सल #छट #एकटरस #सग #रचई #थ #शद #सल #बद #ह #अलग #हई #रह #सल #स #अकल #जदग #गजर #रह #गतकर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button