मनोरंजन

10 रुपए में की पहली फिल्म, फिर बनी हाईएस्ट पैड एक्ट्रेस, धर्मेंद्र-जितेंद्र ही नहीं, राजेश खन्ना संग भी किया काम

[ad_1]

नई दिल्ली. बॉलीवुड की वो टैलेंटेड एक्ट्रेस जिन्होंने करियर की पहली फिल्म में महज 10 रुपए फीस लेकर काम किया था. लेकिन अपने एक्टिंग टैलेंट से ऐसा स्टारडम पाया कि वह इंडस्ट्री की हाईएस्ट पैड एक्ट्रेस बन गईं. अपने दौर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. इंडस्ट्री के हर बड़े स्टार के साथ उन्होंने फिल्मों में काम भी किया. अपने करियर में उन्होंने हर तरह के किरदार निभाए हैं.

अक्सर माना जाता है कि अगर आपने एक्टिंग में करियर बनाना है तो एक्टिंग के साथ-साथ अगर आप डांस में भी माहिर हैं तो आपके रास्ते इंडस्ट्री में जाने के लिए कुछ आसान हो जाते हैं. इंडस्ट्री में बहुत कम अभिनेत्रियां हैं जो कि क्लासिकल डांस में जितनी ज्यादा आगे रहती है उनकी एक्टिंग भी उतनी ही दमदार होती है. यहां तक कि उनकी खूबसूरती भी लाजवाब होती है. लेकिन ये सारी खूबियां जितेंद्र की इस एक ही हीरोइन में थीं. फैंस की पसंदीदा अभिनेत्री रह चुकी इस एक्ट्रेस ने सालों तक इंडस्ट्री पर राज किया और बाद में ये सासंद भी बनीं.

‘लीड रोल के लिए बीवी बनना पड़ेगा’, एक्ट्रेस के सामने जब प्रोड्यूसर ने रखी ऐसी शर्त, नहीं मानी तो एक झटके में…

13 साल की उम्र में की शुरुआत
अपनी खूबसूरती और डांसिंग स्किल के चलते इनके पास कभी काम की कमी भी नहीं रही. महज 13 साल की उम्र में इन्होंने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. इंडस्ट्री की टैलेंटेड एक्ट्रेस जया प्रदा हैं. स्कूल में डांस परफॉर्मेंस में भी वह सबसे आगे रहा करती थीं. उनका डांस देखकर डायरेक्टर भी उन्हें फिल्म का ऑफर देने लगे. जयाप्रदा ने अपनी पहली फिल्म सिर्फ 13 साल की उम्र में की थी.

महज 10 रुपए में की थी पहली फिल्म
जयाप्रदा ने फिल्म भूमि कोशम से अपने करियर की शुरुआत की थी. हालांकि ये कोई हिंदी नहीं, बल्कि एक तेलुगु फिल्म थी और इसके लिए उन्हें बतौर फीस 10 रुपए दिए गए थे. साउथ सिनेमा से होते हुए जयाप्रदा बॉलीवुड फिल्मों की ओर रुख किया. लेकिन हिंदी फिल्मों में आने के बाद उनकी किस्मत ने ऐसी करवट ली कि वह देखते ही देखते टॉप एक्ट्रेस बन गई थीं. बाद में वह बॉलीवुड की हाईएस्ट पैड एक्ट्रेसेस में शुमार हो गई. अपने करियर में उन्होंने जितेंद्र, धर्मेंद्र या अमिताब बच्चन ही नहीं, सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी काम किया था.

 एक्टिंग छोड़ राजनीति में आजमाया हाथ
बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया. करियर में उन्होंने तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया. देखते ही देखते ये मेकर्स की पहली पसंद बन गई थीं. फैंस तो उस दौर में इनके हर अंदाज पर फिदा हो जाते थे. हालांकि इंडस्ट्री में एक बड़ा मुकाम हासिल करने के बाद जया प्रदा ने एक्टिंग की दुनिया को अलविदा कह दिया और राजनीति में आ गई थीं. आज भी लोग जया प्रदा की फिल्मों को देखना पसंद करते हैं. उनके कितने ही ऐसे किरदार हैं जो लोगों क जहन में बस गए हैं.

अपने एक्टिंग करियर में जया प्रदा ने ‘सरगम’, ‘मां’, ‘घर घर की कहानी’, ‘तूफान’, ‘स्वर्ग से सुंदर’, ‘संजोग’, ‘मुद्दत’, ‘सिंदूर’, ‘जबरदस्त’, ‘जख्मी’, ‘गंगा तेरे देश में’, ‘कामचोर’, ‘आवाज’, ‘पाताल भैरवी’, ‘सपनों का मंदिर’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में जबरदस्त किरदार निभाए और लंबे समय तक हिंदी सिनेमा पर राज किया.

Tags: Dharmendra, Entertainment Special, Jaya prada, Jeetendra

#रपए #म #क #पहल #फलम #फर #बन #हईएसट #पड #एकटरस #धरमदरजतदर #ह #नह #रजश #खनन #सग #भ #कय #कम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button