मनोरंजन

बॉलीवुड की 6 फिल्में, आमिर खान ने किया था रिजेक्ट, शाहरुख-सलमान को बनाया सुपरस्टार, आज भी होगा अफसोस

[ad_1]

नई दिल्ली-  बॉलीवुड के ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ आमिर खान (Aamir Khan) ने अपनी फिल्मों के चयन से इंडस्ट्री में एक अलग मुकाम हासिल किया है. आमिर अपनी हर फिल्म की स्क्रिप्ट से लेकर करैक्टर की हर बारीक डिटेल तक का ध्यान रखते हैं. ‘लगान’, ‘सरफरोश’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘रंग दे बसंती’, ‘3 इडियट्स’, ‘तारे जमीन पर’ और ‘दंगल’ जैसी एक से बढ़कर एक आइकॉनिक फिल्में देने वाले आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्मों की लिस्ट और भी लंबी हो सकती थी, अगर ये एक्टर ऑफर हुई कई फिल्मों को रिजेक्ट नहीं करते. 

आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि सलमान खान और शाहरुख खान के करियर में मील का पत्थर साबित हुई फिल्में पहले आमिर खान को ऑफर हुई थीं. लेकिन कभी स्क्रिप्ट के चलते तो कभी करैक्टर में कोई कमी होने के कारण एक्टर ने इन फिल्मों के ऑफर को ठुकरा दिया. आगे चलकर यही फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित हुईं और बॉक्स-ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई भी की. 

डर
1993 में रिलीज हुई शाहरुख खान, जूही चावला और सनी देओल की फिल्म ‘डर’ ने उस वक्त ऑडियंस के रोंगटे खड़े कर दिए थे. इस फिल्म में किंग खान का किरदार आज भी ऑडियंस के जहन में ताजा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शाहरुख खान से पहले ये रोल अजय देवगन और फिर आमिर खान को ऑफर हुआ था. उन दिनों आमिर फिल्मों में नेगेटिव किरदार नहीं करना चाहते थे इसलिए उन्होंने ये फिल्म ठुकरा दी. 

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
शाहरुख खान और काजोल की इस रोमांटिक फिल्म को आजतक कोई भी फिल्म टक्कर नहीं दे पाई है. इस फिल्म ने बॉलीवुड में रोमांस को एक अलग परिभाषा दी. यशराज फिल्म्स की ये आइकॉनिक फिल्म पहले आमिर खान को ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया. बता दें, उसी साल आमिर खान और उर्मिला मातोंडकर की फिल्म ‘रंगीला’ भी रिलीज हुई थी.

हम आपके हैं कौन 
सूरज बड़जात्या की ‘हम आपके हैं कौन’ बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित और सलमान खान की केमिस्ट्री को ऑडियंस ने खूब पसंद किया था. हालांकि, बहुत कम लोग ही इस बात से वाकिफ होंगे कि ये फिल्म पहले आमिर खान को ऑफर हुई थी. लेकिन एक्टर को स्क्रिप्ट दमदार नहीं लगी थी जिसकी वजह से उन्होंने फिल्म को रिजेक्ट कर दिया था. 

स्वदेस
शाहरुख खान की ही एक और आइकॉनिक फिल्म ‘स्वदेस’ भी पहले आमिर खान को ऑफर हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ को ये फिल्म काफी ‘बोरिंग’ लगी थी जिसकी वजह से उन्होंने फिल्म ठुकरा दी. उसके बाद ये फिल्म किंग खान की झोली में जा गिरी और आज ये फिल्म किंग खान की बेस्ट फिल्मों में शामिल है. 

संजू
आमिर खान ‘पीके’ और ‘3 इडियट्स’ में राजकुमार हिरानी के साथ काम कर चुके हैं. इस वजह से फिल्म मेकर ने आमिर खान को ‘संजू’ ऑफर की थी. हालांकि, राजकुमार हिरानी ‘संजू’ में पहले ही रणबीर कपूर को लीड रोल में कास्ट कर चुके थे. आमिर को संजय दत्त के पिता के रोल का ऑफर मिला था जिसे एक्टर ने ये कहते हुए ठुकरा दिया था कि वह इस फिल्म में केवल संजय दत्त का किरदार ही अदा करना चाहते हैं जो कि मुमकिन नहीं था. 

बजरंगी भाईजान
2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ पहले आमिर खान को ऑफर हुई थी. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्टर लीड करैक्टर में कुछ बदलाव करना चाहते थे जो फिल्म के डायरेक्टर कबीर खान को मंजूर नहीं था. इस वजह से आमिर खान ने ये फिल्म गवा दी और बाद में ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

Tags: Aamir khan, Salman khan, Shah rukh khan, Shahrukh khan

#बलवड #क #फलम #आमर #खन #न #कय #थ #रजकट #शहरखसलमन #क #बनय #सपरसटर #आज #भ #हग #अफसस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button