मनोरंजन

‘फ्लैश गॉर्डन’ के डायरेक्टर माइक हॉजेस नहीं रहे, 90 साल की उम्र में हुआ निधन

[ad_1]

मुंबई. ‘फ्लैश गॉर्डन’ और ‘क्रुपियर’ जैसी फिल्मों के ब्रिटिश निर्देशक माइक हॉजेस (Mike Hodges) का निधन हो गया है. वह 90 वर्ष के थे. ‘पीपुल’ पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, ‘आई विल स्लीप व्हेन आई एम डेड’ के निर्माता माइक कैपलन ने एनबीसी न्यूज से उनके निधन की पुष्टि की.

कैपलन के अनुसार, होजेस की मृत्यु इंग्लैंड के डोरसेट में उनके घर में हृदय गति रुकने के चलते हुई. होजेस का लंबा करियर रहा है, वो 1950 के दशक से ही काम कर रहे थे. फिल्मों में शुरुआत करने से पहले, उन्होंने रॉयल नेवी माइन्सवीपर पर अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा में दो साल बिताए, जिसे वह अपनी पहली फिल्म ‘गेट कार्टर’ के लिए प्रेरणा के रूप में श्रेय दिया.

द गार्जियन द्वारा मई में प्रकाशित एक पत्र में उन्होंने कहा था: “दो साल तक मैं भयानक गरीबी और अभाव का शिकार था. मैं नौसेना में एक नए चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में गया और एक गुस्सैल कट्टरपंथी होकर वहां से निकला.”

उन्होंने आगे कहा था, ‘बीस साल बाद, जब मुझे टेड लुईस की महान पुस्तक पर फिल्म बनाने के लिए कहा गया, तो मैंने उस दुनिया को पहचान लिया और अपने स्वयं के अनुभवों को इसके साथ जोड़ दिया.’ उनकी दूसरी फिल्म ‘पल्प’ 1971 में ‘गेट कार्टर’ रिलीज होने के एक साल बाद आई. फिर 1980 के दशक में हॉजेस के निर्देशन की प्रतिभा ‘फ्लैश गॉर्डन (Flash Gordon)’ के साथ प्रमुखता से उभरी.

Tags: Hollywood

#फलश #गरडन #क #डयरकटर #मइक #हजस #नह #रह #सल #क #उमर #म #हआ #नधन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button