मनोरंजन

अफगानिस्तान से आई शहजादी ने बॉलीवुड में किया राज, गुरु दत्त के साथ बटोरी शोहरत, जॉनी वॉकर से भी था खास कनेक्शन

[ad_1]

मुंबई. अगर आप पुराने गानों के शौकीन हैं तो आपने ‘बाबू जी धीरे चलना, प्यार में जरा संभलना’ जरूर सुना होगा. साल 1954 में आई फिल्म आर-पार का ये गाना सुपरहिट रहा था. इस गाने पर एक्ट्रेस शकीला की अदाओं ने महफिल लूट ली थी. गुरु दत्त और शकीला स्टारर यह फिल्म खूब पसंद की गई और कई साल बाद आज भी इसका गाना लोग गुनगुनाते रहते हैं. एक्ट्रेस शकीला अफगानिस्तान के शाही खानदान में जन्मी थीं.

इसके बाद शकीला ने बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई और टॉप की एक्ट्रेस बन गईं. अपने करियर में 70 से ज्यादा फिल्में देने वाली शकीला के लिए लाखों दिल धड़का करते थे. साल 2017 में सितंबर माह में शकीला का 82 साल में निधन हो गया. शकीला के निधन पर बॉलीवुड के दिग्गज सितारों ने दुख जताया था. अफगानिस्तान के शाही खानदान में 1935 को शकीला का जन्म हुआ था.

छोटी उम्र में मुंबई आ गईं थीं शकीला

इसके बाद शकीला छोटी उम्र में ही भारत आ गईं. यहां अपने रिश्तेदार के यहां मुंबई में रहने वाली शकीला का भी फिल्मों में काम करने का रुझान जागा. इसके बाद शकीला ने यहां अपनी खूबसूरती का जलवा बिखेरा. साल 1954 में आई हिट फिल्म आर-पार के अलावा सीआईडी के लिए भी शकीला को जाना जाता है. करीब 2 दशकों तक फिल्मी दुनिया में सक्रिय रहने के बाद शकीला ने 70 के दशक में शादी कर ली. शादी के बाद शकीला अपने पति के साथ यूके शिफ्ट हो गईं.

शकीला की बहन ने की जॉनी वॉकर से शादी

शकीला की छोटी बहन नूरजहां भी मुंबई में रहती थीं. नूरजहां ने बॉलीवुड एक्टर जॉनी वॉकर से शादी की थी. इस हिसाब से जॉनी वॉकर भी शकीला के रिश्ते में आते थे. शकीला के निधन पर जॉनी वॉकर के बेटे नासिर ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा था, ‘शकीला की उम्र के कारण उनकी किडनियां खराब हो गईं थीं. सात ही वे डायबिटीज की भी मरीज थीं.

शकीला को आर-पार फिल्म में काफी पसंद किया गया था. शकीला एक जॉली नेचर की महिला थीं.’ शकीला ने अपने करियर में चाइना टाउन, पोस्ट बॉक्स 999, दास्तां, सिंदबाद और सेलर, आगोश, शहंशाह, राज महल, अली बाबा और चालीस चोर, लालपरि, रूप कुमारी समेत कई शानदार फिल्मों में काम किया है. शकीला अफगानिस्ता के शाही खानदान से आकर मुंबई में टॉप एक्ट्रेस बनने वाली पहली महिला थीं.

Tags: Bollywood news

#अफगनसतन #स #आई #शहजद #न #बलवड #म #कय #रज #गर #दतत #क #सथ #बटर #शहरत #जन #वकर #स #भ #थ #खस #कनकशन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button