बिज़नेस

Union Budget 2023 More Expensive To Send Money Abroad With Foreign Travel


Foreign Travel Budget 2023: अगर आप किसी विदेश यात्रा (Foreign Travel) का प्लान कर रहे हैं या देश से बाहर रहने वाले अपने करीबी को फंड ट्रांसफर करने की सोच रहे हैं तो ये दोनों ही काम अब महंगे साबित होने वाले हैं. आम बजट (Budget 2023-24) में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Finance Minister Nirmala Sithraman) ने कुछ अहम बदलाव किए है. जानिए क्या है नया अपडेट….

20 फीसदी बढ़ी टीसीएस दर 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन की ओर से बुधवार को पेश आम बजट में विदेश यात्रा के टूर पैकेज और भारत से बाहर रुपये भेजने पर टीसीएस दर को बढ़ाकर 20 फीसदी करने का प्रस्ताव रखा गया है. इससे देश की विदेश जाने वाली जनता पर आर्थिक बोझ पड़ेगा. साथ विदेश में रहने वाले रिश्तेदार और परिवार के सदस्यों को पैसा भेजना भी महंगा हो जाएगा.

1 जुलाई, से लागू होगा नियम 

संसद में पेश बजट के जरिये प्रस्तावित वित्त विधेयक 2023-24 के माध्यम से विदेशी यात्रा कार्यक्रमों पर ‘स्रोत पर कर संग्रह’- Tax Collected at Source (TCS) वसूलते हुए आयकर अधिनियम की धारा 206 सी में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की लिबरलीज़ेड रेमिटेंस स्कीम के तहत भारत से बाहर 7 लाख रुपये से ज्यादा राशि भेजने पर 20 प्रतिशत टीसीएस लगेगा. ये संशोधन 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी हो जाएगा. 

ऑनलाइन गेम खेलना पड़ेगा भारी

वही दूसरी ओर केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming) से जीती हुई रकम पर 30 फीसदी टैक्स लगा दिया है. सरकार ने बजट 2023 में 10,000 रुपये की मौजूदा सीमा को खत्म कर दिया है. बजट 2023-24 में ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) के लिए दो नए प्रावधानों को लाने का प्रस्ताव किया है. इनमें एक वित्त वर्ष में कुल जीती राशि के भुगतान पर 30 फीसदी टैक्स लगाने और टीडीएस लगाने के लिए 10,000 रुपये की मौजूदा सीमा को हटाने का प्रावधान शामिल है. 

paisa reels

ये भी पढ़ें – Industry Budget 2023: छोटे कारोबारियों को जानिए कितनी मिलेगी राहत, बाजार से 1 फीसदी सस्ता मिलेगा कर्ज

#Union #Budget #Expensive #Send #Money #Foreign #Travel

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button