मनोरंजन

हीरो बनना चाहता था एक्टर, पिता ने बना दिया मिथुन चक्रवर्ती का स्पॉट बॉय, आज कर रहे बॉलीवुड पर राज


नई दिल्ली. अनिल कपूर (Anil Kapoor) बॉलीवुड के ‘फॉरएवर यंग एक्टर’ माने जाते हैं. अनिल कपूर की फिटनेस के आगे बॉलीवुड के बड़े-बड़े स्टार्स भी नहीं टिक पाते हैं. उनका स्टारडम ऐसा है कि आज भी हर उम्र के लोगों के बीच उनकी अपनी फैन फॉलोइंग है. बॉलीवुड में श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, रवीना टंडन जैसी कई टॉप एक्ट्रेसेज संग उन्होंने हिट फिल्में दी हैं, लेकिन एक्टर के करियर में एक समय ऐसा था जब उन्हें कर्ज में डूबे पिता की खातिर सेट पर स्पॉट बॉय की नौकरी करनी पड़ी थी. आंखों में एक्टर बनने का सपना लिए अनिल कपूर जब पिता के पास पहुंचे, तो उनके पिता ने उन्हें स्पॉट बॉय बनने का आदेश दिया और अनिल कपूर चुपचाप एक आदर्शवादी बेटे की तरह अपने पिता का कहा मानते हुए सेट पर सुपरस्टार्स को चाय-कॉफी सर्व करने लगे.

ये किस्सा 1980 में आई मल्टीस्टारर फिल्म ‘हम पांच’ के सेट का है. इस फिल्म में एक नहीं बल्कि कई सुपरस्टार्स एक साथ नजर आए थे. फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, नसीरुद्दीन शाह, संजीव कुमार, राज बब्बर और अमरीश पुरी ने लीड रोल अदा किया था. इस फिल्म के प्रोड्यूसर अनिल कपूर के पिता सुरेंद्र कपूर और भाई बोनी कपूर थे. ऐसे में आंखों में हीरो बनने का सपना लिए अनिल कपूर पिता के पास पहुंचे और उन्होंने फिल्म में रोल की सिफारिश कर डाली.

फिल्म में करना चाहते थे रोल
इस फिल्म में अनिल कपूर मिथुन चक्रवर्ती वाला किरदार निभाना चाहते थे, लेकिन एक्टर की डिमांड सुनते ही उनके पिता ने तुरंत मना कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनिल कपूर के पिता ने उनसे कहा कि वह कर्ज में डूबे हुए हैं और फिल्म ‘हम पांच’ उनके घर की फिल्म है, इसलिए एक्टर को फिल्म में रोल करने की जगह जिम्मेदारी उठानी चाहिए. बस फिर क्या था अनिल कपूर ने पिता का कहा मानते हुए फिल्म की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली.

बन गए मिथुन चक्रवर्ती के स्पॉट बॉय
अनिल कपूर ने ‘हम पांच’ के सेट पर स्टार्स की देखरेख का जिम्मा उठा लिया. वह स्टार्स के लिए सेट पर हर उस चीज का इंतजाम करते जिसकी उन्हें जरूरत होती और इसके साथ ही वह पूरे टाइम मिथुन चक्रवर्ती के स्पॉट बॉय का काम भी करते थे. ये फिल्म जब सिनेमाघरों में रिलीज हुई तो इसने ठीक-ठाक कमाई की.

‘वो सात दिन’ से किया डेब्यू
स्पॉट बॉय के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाले अनिल कपूर की किस्मत ऐसी चमकी कि वह बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए. अनिल कपूर ने साल 1983 में आई फिल्म ‘वो सात दिन’ से बॉलीवुड में बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था. उन्हें अगली ही फिल्म ‘मशाल’ के लिए फिल्मफेयर फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर मिला था. ‘वो सात दिन’ से अनिल कपूर के करियर ने ऐसी रफ्तार पकड़ी की फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

67 की उम्र में भी अनिल कपूर फिल्मों में पूरी तरह से सक्रीय हैं. एक्टर को आखिरी बार पिछले साल दिसंबर में रिलीज हुई फिल्म ‘एनिमल’ में देखा गया था. रणबीर कपूर और रश्मिका मंदाना की इस फिल्म में अनिल कपूर ने अहम भूमिका निभाई थी.

Tags: Anil kapoor, Entertainment news., Mithun Chakraborty

#हर #बनन #चहत #थ #एकटर #पत #न #बन #दय #मथन #चकरवरत #क #सपट #बय #आज #कर #रह #बलवड #पर #रज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button