मनोरंजन

हाईटेक तकनीक होती तो 10 साल पहले आ जाती जेम्स कैमरन की मास्टरपीस, ऐसे बनीं अवतार – News18 हिंदी


नई दिल्ली. हॉलीवुड की बहुचर्चित फिल्म ‘अवतार’ का मोस्ट अवेटेड सीक्वल ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ शुक्रवार को सिनेमाघरों में दर्शकों के बीच आ गया है. फिल्म ने रिलीज से पहले ही कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. साल 2009 में आई फिल्म के पहले पार्ट ने भी बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए थे. फिल्म में VFX और स्पेशल इफेक्ट्स का शानदार इस्तेमाल किया गया था, जो दर्शकों को बेहद पसंद आया था. फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करते हुए 100 करोड़ से अधिक की कमाई की थी.

फिल्म के निर्देशक जेम्स कैमरून (James Cameron) ने ‘अवतार’ की 80 पेजों की स्क्रिप्ट साल 1997 में ‘टाइटैनिक’ फिल्म की शूटिंग के दौरान लिखी थी. ‘टाइटैनिक’ की रिलीज के बाद ही अवतार की शूटिंग की घोषणा कर दी थी. मगर उस समय हाई-टेक टेक्नोलॉजी न होने के चलते फिल्म बन नहीं पाई. अधिकतर फिक्शनल कैरेक्टर के चलते VFX और स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल करना जरूरी था. इस कारण फिल्म होल्ड पर चली गई. हालांकि, उन्होंने फिल्म बनाने का अपना इरादा छोड़ा नहीं और फिल्म के लिए एक अलग तरह की भाषा जेम्स ने तैयार की. साल 2006 में फिल्म की स्क्रिप्ट पर दोबारा काम शुरू हुआ और Fox Studio की मदद से फिल्म 2009 में बड़े पर्दे पर आयी.

ये भी पढ़ें- जेम्‍स कैमरून की ‘अवतार 2’ व‍िज्‍युअली कमाल है, VFX बेम‍िसाल है, पर कहानी एवरेज है…

Avatar में एक्टर्स के एक्सप्रेशन शूट करने को अलग तरह का कैमरा
आपको बता दें कि जेम्स कैमरून ने फिल्म ‘अवतार’ में एक्टर्स के एक्सप्रेशन शूट करने के लिए अलग तरह का कैमरा भी डिजाइन करवाया था. इस कैमरे से फिल्म एक्टर्स के सिर्फ एक्सप्रेशन शूट किए गए और बाद में उन्हें एनिमेशन के लिए इस्तेमाल किया गया. फिल्म की शूटिंग 2006 में शुरू हुई और शूटिंग लोकेशन पूरी तरह बनाई गई थी और डिजाइनर्स ने इस पर कई दिनों तक मेहनत भी की थी.

अवतार का सीक्वल साल 2014 में आना था
फिल्म के निर्देशक जेम्स ने ‘अवतार’ की रिलीज से पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि यदि पहली फिल्म को कामयाबी मिलती है तो उसका सीक्वल जरूर बनाएंगे. Avatar की रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने के बाद साल 2010 में फिल्म के दो सीक्वल की घोषणा की गई. अवतार-2 को पहले साल 2014 में रिलीज किया जाना था, लेकिन प्री-प्रोडक्शन में देरी के चलते इसे अब आठ साल बाद रिलीज किया गया. फिल्म के सीक्वल की रिलीज डेट को आठ बार बदला गया.

2024 में आएगी Avatar-3
फिल्म निर्माताओं ने अवतार की रिलीज की तारीखें पहले से तय कर ली है. बता दें कि फिल्म का दूसरा पार्ट अभी रिलीज हुआ है. ‘अवतार-3’ की रिलीज डेट 20 दिसंबर 2024 तय की गई है. साथ ही ‘अवतार-4’ 18 दिसंबर 2026 और ‘अवतार-5’ 22 दिसंबर 2028 को रिलीज करने का फैसला पहले ही किया जा चुका है. अब देखना यह होगा कि अवतार की सफलता के बाद अवतार-2 बॉक्स ऑफिस पर कितना धमाल मचा पाती है.

Tags: Hollywood movies, James cameron

#हईटक #तकनक #हत #त #सल #पहल #आ #जत #जमस #कमरन #क #मसटरपस #ऐस #बन #अवतर #News18 #हद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button