मनोरंजन

संजीव कुमार की दादा-पिता-भाई की तरह ही हुई थी अजीब मौत, इस वजह से नहीं की शादी, सच जानकर होगी हैरानी

[ad_1]

नई दिल्ली: राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे सुपरस्टार की मौजूदगी में संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) ने अपनी अगल पहचान बनाई. वे अपने दौर के ऐसे एक्टर थे जो कभी फिल्मों में अपनी उम्र से बड़े किरदारों को भी निभाने से नहीं हिचकते थे. उन्होंने अपने हमउम्र कलाकारों के दादा, तो कभी पिता का रोल निभाया, पर असल जिंदगी में 50 की उम्र तक भी नहीं पहुंच पाए.

संजीव कुमार ने एक बार बूढ़े आदमी का किरदार निभाने की दिलचस्प मगर हैरान करने वाली वजह बताई थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तबस्सुम ने उनसे एक बार पूछा था कि इतने जवान होने के बावजूद आप बूढ़े आदमी के रोल क्यों निभाते हैं? इस पर संजीव ने कहा था, ‘मैं कभी बूढ़ा होने वाली नहीं, क्योंकि अपने परिवार के ज्यादातर मर्दों की तरह 50 से ज्यादा उम्र तक जीवित नहीं रहूंगा. इसलिए, मैं स्क्रीन पर बुढ़ापे को महसूस करना चाहता हूं.’

संजीव कुमार का अनुमान सही साबित हुआ, क्योंकि 1985 में हार्ट अटैक से उनका देहांत हो गया था. तब उनकी उम्र करीब 47 साल थी. किताब ‘एन एक्टर्स एक्टर: दि ऑथराइस्ड बायोग्राफी ऑफ संजीव कुमार’ लिखने वाले हनीफ जावेरी के अनुसार, एक्टर के दादा शिवलाल जरीवाला, जेठालाल जरीवाला, भाई किशोर जरीवाला और निकुल जरीवाला की 50 से कम उम्र में मृत्यु हो गई थी. हैरानी की बात यह है कि सभी का निधन हार्ट अटैक से हुआ था.

Sanjeev Kumar, Sanjeev Kumar Movies, Sanjeev Kumar Family, Sanjeev Kumar death Mystery, Sanjeev Kumar death Cause, Sanjeev Kumar family curse, Sanjeev Kumar age, Sanjeev Kumar Brothers, Sanjeev Kumar real name, Sanjeev Kumar debut Film, Sanjeev Kumar Mysterious Death, Sanjeev Kumar Affairs, Sanjeev Kumar Acting, Sanjeev Kumar Mysterious Death awards

(फोटो साभार: Instagram@sanjeevkumarfp)

छोटे भाई के निधन से टूट गए थे संजीव
संजीव कुमार को पहले से आभास था कि वे जल्दी मर जाएंगे, शायद इसलिए भी वे ताउम्र कुंवारे बने रहे, जबकि उनकी जिंदगी में कई महिलाओं का दखल रहा. हेमा मालिनी, सुलक्षणा पंडित जैसी टॉप एक्ट्रेस के साथ उनका नाम जुड़ा था. उन्होंने हेमा मालिनी को प्रपोज भी किया था, पर एक्ट्रेस ने उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया था, जो उनके कुंवारे बने रहने की एक और वजह हो सकती है. वे अपने छोटे भाई निकुल के निधन से टूट गए थे और बिना ब्याह के ही पिता का दायित्व निभाने लगे. दरअसल, भाई की मौत के बाद उनके बेटे की जिम्मेदारी संजीव ने उठा ली थी.

संजीव कुमार ने निभाए हैं कई यादगार रोल
संजीव का असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था, लोग उन्हें प्यार से हरीभाई कहकर बुलाते थे. उन्होंने इप्टा (IPTA) से अपनी एक्टिंग सफर की शुरुआत की थी. वे बतौर हीरो पहली बार ‘हुस्न और इश्क’ में नजर आए थे. कहते हैं कि उन्होंने ‘खिलौना’ में अपने रोल में ढलने के लिए मानसिक रोगियों के व्यवहार पर ध्यान दिया था. उन्हें ‘दस्तक’ और ‘कोशिश’ के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था. ‘शोले’ में ठाकुर बलदेव सिंह के उनके रोल को भला कौन भुला सकता है.

Tags: Sanjeev Kumar

#सजव #कमर #क #ददपतभई #क #तरह #ह #हई #थ #अजब #मत #इस #वजह #स #नह #क #शद #सच #जनकर #हग #हरन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button