बिज़नेस

रिलायंस और डिज्नी में हुआ करार, नए ज्वाइंट वेंचर में 11000 करोड़ निवेश करेगी मुकेश अंबानी की कंपनी


Reliance – Disney Joint Venture: देश में एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को तैयार करने के लिए रिलायंस और डिज्नी ने करार हुआ है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की वायाकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज्नी कंपनी के बीच समझौता हुआ है और दोनों ही कंपनी ने ज्वाइंट वेंचर बनाने का फैसला लिया है जो वायाकॉम 18 और स्टार इंडिया के बिजनेस को आपस में जोड़ेगी. इस साझेदारी के तहत रिलांयस 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. डिजनी कंटेट लाइसेंस प्रदान करेगी. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रेग्यूलेटरी फाइलिंग में स्टॉक एक्सचेंज को इस डील की जानकारी दी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बताया कि वायाकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज्नी कंपनी के बीच ज्वाइंट वेंचर बनाने के लिए समझौता हुआ है जो कि वायाकॉम18 और  स्टॉर इंडिया के बिजनेस को जोड़ेगी. इस टडील के तहत वायाकॉम18 के मीडिया कारोबार को स्टॉक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में विलय किया जाएगा जिसे लिए कोर्ट से मंजूरी ली जाएगी. नीता अंबानी इस ज्वाइंट वेंचर की चेयरपर्सन होंगी जबकि उदय शंकर वाइस चैयरमैन होंगे. उदय शंकर इस ज्वाइंच वेंचर को स्ट्रैटजिक गाइडेंस प्रदान करेंगे.  

रिलायंस ने इस ज्वाइंट वेंचर में ग्रोथ स्ट्रैटजी के तहत 11,500 करोड़ रुपये यानि 1.4 बिलियन डॉलर निवेश करेगी. पोस्ट-मनी बेसिस पर इस ज्वाइंट वेंचर का ट्रांजैक्शन वैल्यू 70,352 करोड़ रुपये आंका गया है. इस प्रक्रिया को पूरा होने के बाद ज्वाइंट वेंचर में 16.34 फीसदी हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास रहेगी, जबकि वायाकॉम18 के 46.82 फीसदी और डिज्नी के पास 36.84 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. 

ये ज्वाइंट वेंचर भारत में एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स के क्षेत्र में टीवी और स्पोर्ट्स कंटेट के मामले में देश के दिग्गज प्लेटफॉर्म्स में शामिल होगा. इस ज्वाइंट वेंचर के तहत कलर्स, स्टारप्लस और स्टारगोल्ड जैसे एंटरटेनमेंट क्षेत्र के दिग्गज मीडिया एसेट्स साथ आयेंगे. तो स्पोर्ट्स के स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स 18 साथ आयेंगे जिसमें डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जियोसिनेमा और हॉटस्टार भी शामिल है. इस ज्वाइंट वेंचर के भारत में 75 करोड़ दर्शक होंगे साथ ही दुनियाभर में फैले भारतीयों तक भी पहुंचेगी. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस डील पर कहा कि ये एक ऐतिहासिक समझौता है जो भारतीय एंटरनेटमेंट इंडस्ट्री में एक नए युग की शुरुआत करता है. उन्होंने कहा कि हमने ग्लोबल लेवल पर बेस्ट मीडिया ग्रुप के तौर पर हमेशा से डिज्नी का सम्मान किया है. मुकेश अंबानी ने कहा कि दर्शकों को अफोर्डेबल कीमत पर हम देशभर में बेहतर कंटेट पहुंचायेंगे. 

ये भी पढ़ें 

High Networth Individuals: नाइट फ्रैंक वेल्थ रिपोर्ट का खुलासा, 5 सालों में 50% से ज्यादा बढ़ जाएगी देश में अमीरों की संख्या

#रलयस #और #डजन #म #हआ #करर #नए #जवइट #वचर #म #करड #नवश #करग #मकश #अबन #क #कपन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button