भारत

राज्यसभा चुनावः लोकतंत्र में जब वोटिंग सर्वोपरि तो फिर लॉटरी से कैसे जीत गया BJP उम्मीदवार? समझिए


Himachal Pradesh Rajya Sabha Election Result: हिमाचल प्रदेश में 1 सीट पर हुए राज्यसभा के चुनाव में मंगलवार (27 फरवरी, 2024) को बड़ा उलटफेर देखने को मिला. ऐसा इसलिए क्योंकि वहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के हर्ष महाजन ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के सामने जीत दर्ज की. सबसे रोचक बात है कि दोनों दिग्गजों के बीच हार-जीत का फैसला वोटिंग के बाद लॉटरी से हुआ. 

दरअसल, कुल 68 में से 34 वोट कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के पक्ष में पड़े, जबकि बाकी 34 वोट भाजपा के हर्ष महाजन के पाले में गए. बाद में नियम “ड्रॉ ऑफ लॉट्स” के तहत पर्ची निकाली गई, जिसमें भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन का नाम था और इस तरह हर्ष महाजन विजयी घोषित कर दिए गए. हर्ष महाजन अब हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद के तौर पर दिल्ली जाएंगे. वैसे, उनसे पहले इंदु गोस्वामी और प्रोफेसर सिकंदर कुमार हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं.

BJP की जीत के बाद क्या बोले हर्ष महाजन?

प्रदेश की राजधानी शिमला में बीजेपी के जयराम ठाकुर ने नतीजों के बाद मीडिया वालों को बताया, “राज्यसभा चुनाव में हमारी जीत हुई है. ड्रा के जरिए हमारी जीत हुई है. जहां जीत की संभावना नहीं थी, वहां भी हम जीत की ओर बढ़ रहे हैं.” वहीं, राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी कैंडिडेट हर्ष महाजन ने शिमला में मंगलवार शाम को बताया- यह बीजेपी की जीत है, पीएम नरेंद्र मोदी की जीत है और गृह मंत्री अमित शाह की जीत है.

 

हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की इकलौती सीट पर चुनाव के लिए सुबह 9 बजे मतदान शुरू हुआ था. वहां सबसे बाद में चिंतपूर्णी से कांग्रेस एमएलए सुदर्शन बबलू ने मतदान किया. वोटिंग तेजी से हुई और सारे 68 विधायकों ने वोट डाला. तबीयत खराब होने के चलते कांग्रेस एमएलए बबलू हेलीकॉप्टर से विधानसभा लाए गए थे.


#रजयसभ #चनव #लकततर #म #जब #वटग #सरवपर #त #फर #लटर #स #कस #जत #गय #BJP #उममदवर #समझए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button