बिज़नेस

बिलेनियर्स की लिस्ट में भारत की 15 महिलाएं, इनके पास सबसे ज्यादा दौलत


दुनिया के सबसे अमीर लोगों की तरह अरबपति महिलाओं की सूची के मामले में भी अमेरिका का दबदबा है. एक हालिया स्टडी के अनुसार, अरबपति महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा अमेरिका में है. वहीं भारत भी इस लिस्ट के हिसाब से टॉप-5 में जगह बनाने में कामयाब रहा है.

भारत की दो सबसे अमीर महिलाएं

सिटी इंडेक्स की नई इंटरनेशनल वीमेंस डे स्टडी के अनुसार, भारत में 15 महिलाएं बिलेनियर्स की लिस्ट में शामिल हैं. सबसे ऊपर सावित्री जिंदल का नाम है. स्टडी के अनुसार, भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल की नेटवर्थ 20.2 बिलियन डॉलर है. दूसरे नंबर पर साइरस मिस्त्री की पत्नी रोहिका साइरस मिस्त्री का नाम है, जिनके पास 7.5 बिलियन डॉलर की दौलत है.

ये हैं दुनिया की सबसे अमीर महिला

दुनिया भर के हिसाब से देखें तो सबसे अमीर महिला रिटेल चेन वॉलमार्ट की उत्तराधिकारी एलिस वाल्टन हैं. एलिस वाल्टन की नेटवर्थ करीब 78 बिलियन डॉलर है और ब्लूमबर्ग के बिलेनियर्स इंडेक्स के हिसाब से वह अभी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 19वें पायदान पर हैं. बिलिनेयर्स महिलाओं की लिस्ट में अकेले अमेरिका से 97 नाम हैं, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे ज्यादा है.

भारत से ज्यादा इन देशों में महिला अरबपति

सिटी इंडेक्स की स्टडी के अनुसार, दुनिया की हर 5 अमीर महिलाओं में 4 अमेरिका से हैं. अरबपति महिलाओं की लिस्ट में चीन दूसरे स्थान पर है. चीन की 42 महिलाओं को सिटी इंडेक्स की फीमेल बिलेनियर्स लिस्ट में जगह मिली है. यूरोप की सबसे बड़ी इकोनॉमी जर्मनी 22 महिला बिलेनियर्स के साथ लिस्ट में तीसरे स्थान पर है, जबकि 19 अरबपति महिलाओं के साथ यूरोप का ही इटली चौथे स्थान पर है. भारत इस लिस्ट में 15 अबरपति महिलाओं के साथ पांचवें स्थान पर है.

टॉप-10 में शामिल अन्य देश

अन्य देशों को देखें तो सिटी इंडेक्स के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया और स्विट्जरलैंड में 9-9 अरबपति महिलाएं हैं. दोनों देश इंडेक्स में ब्राजील के साथ संयुक्त रूप से छठे स्थान पर हैं. ब्राजील की भी 9 महिलाएं बिलेनियर हैं. हांगकांग, स्पेन, स्वीडन और फ्रांस 7-7 फीमेल बिलेनियर्स के साथ संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं. कनाडा और दक्षिण कोरिया 6-6 अरबपति महिलाओं के साथ आठवें स्थान पर हैं. वहीं इजरायल और तुर्की संयुक्त रूप से 9वें स्थान पर हैं. दोनों देशों की 4-4 महिलाएं अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: 2 साल में 20 फीसदी महंगे हुए मकान, फिर भी तेज बनी हुई है घरों की डिमांड

#बलनयरस #क #लसट #म #भरत #क #महलए #इनक #पस #सबस #जयद #दलत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button