बिज़नेस

2000 Rupees Note Those Foreign Travelers Have 2000 Currency Notes How Will They Change, Know Expert Answer

[ad_1]

2000 Rupees Note: 2000 रुपये के नोट चलन से जल्द बाहर होने की खबर आप तक आ गई होगी और इसके साथ ही आपके मन में इसे लेकर ढेरों सवाल कुलबुलाने लगे होंगे. आज भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने फैसले के तहत बता दिया कि 30 सितंबर 2023 तक ये 2000 रुपये के नोट चलन में बने रहेंगे. इसके अलावा आरबीआई ने इसे लेकर एक सवाल-जवाब के रूप में आपके कई सवालों के जवाब भी दिए हैं.

हालांकि एक सवाल जो मुख्य रूप से विदेश जाने वालों और विदेश में रहने वालों के मन में आ रहा होगा कि उनके पास मौजूद 2000 रुपये के नोटों का आखिरकार क्या होगा? इसे लेकर हम यहां आपको एक्सपर्ट के उत्तर से रूबरू करा रहे हैं.

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अश्वनी राणा का कहना है कि रिजर्व बैंक ने आज 2000 रुपये के नोट चलन से बाहर किए हैं पर इनको बदलने या जमा करवाने के लिए 30 सितंबर 2023 तक का समय भी दिया है. विदेश जाने वालों या वहां रहने वालों को अगर अपने 2000 रुपये के नोट बदलवाने हैं तो वहां मौजूद अपने भारतीय बैंक की शाखा में जाकर 2000 रुपये के नोट एक्सचेंज करा सकते हैं.

इसके अलावा उनके पास इन नोटों को जमा करवाने का विकल्प तो है ही, अपने भारतीय बैंक की विदेश में मौजूद ब्रांच में जाकर इन्हें जमा करवा सकते हैं.

paisa reels

अगर ये दोनों विकल्प विदेश में रहने या जाने वालों के लिए संभव नहीं है तो वो लोग भारत आकर 30 सितंबर 2023 तक इन नोटों को जमा या एक्सचेंज करा सकते हैं.

अश्वनी राणा का ये भी कहना है कि 2000 रुपये के नोट सर्कुलेशन से बाहर किये हैं लेकिन ये लीगल टेंडर बने रहेंगे. 23 मई से 30 सितंबर तक 20000 रुपये के नोट बदल सकते हैं और अपने खाते में भी नोट जमा करवा सकते हैं. 

2000 रुपये के नोट वापस लेने का फैसला क्यों करना पड़ा?

अश्वनी राणा का कहना है कि नोटबन्दी के बाद से छपे 2000 रुपये के नोट काले धन वालों ने जमा कर लिए थे और सर्कुलेशन में नहीं थे जिसके कारण इनका देश की अर्थव्यवस्था में भी कोई योगदान नहीं हो पा रहा था. काले धन पर सरकार का सही समय पर सही फैसला है. आम जनता को इससे कोई नुकसान नहीं होगा. 

ये भी पढ़ें

2000 Rupees Note: जिनके पास बैंक खाते नहीं हैं वो अपने 2000 रुपये के नोट्स कैसे बदलेंगे? यहां जानें जवाब

#Rupees #Note #Foreign #Travelers #Currency #Notes #Change #Expert #Answer

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button