मनोरंजन

दिग्गज अदाकारा सीमा देव का निधन, इस बीमारी से पीड़ित थी एक्ट्रेस, राजेश खन्ना की ‘आनंद’ में किया था पति संग काम


मुंबई. राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन स्टारार कल्ट मूवी ‘आनंद’ में काम कर चुकी दिग्गज एक्ट्रेस सीमा देव का निधन हो गया. वह 81 साल की थीं. उन्होंने 90 से ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया. सीमा देव ने गुरुवार सुबह अपने बांद्रा वाले घर में आखिरी सांस लीं. वह उम्र संबंधित बीमारियों से लंबे समय से ग्रसित थीं. वह बीते 3 साल से अल्जाइमर से पीड़ित थीं और उनका मुंबई के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. उनके पति रमेश देव भी बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर रहे हैं.

सीमा देव और रमेश देव के दो बेटे आजिंक्य देव और अभिनय देव हैं. आजिंक्य ने हिंदी और मराठी की सैंकड़ों फिल्मों में काम किया है. अभिनय देव ने कई ‘दिल्ली बेली’, ‘गेम’ और ‘फोर्स 2’ जैसी फिल्मों को डायरेक्ट किया था. अभिनय ने पीटीआई को दिए बयान में कहा, “उम्र संबंधित बीमारियों के चलते सुबह 8.30 बजे बांद्रा वाले घर में उनका निधन हो गया.”

अभिनय देव ने आगे कहा, “अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है कि आपको पता ही नहीं चलता कि कैसे काम करना है. उन्हें पहले डिमेंशिया था और बाद में अल्जाइमर हुआ. वह तीन साल से अधिक समय से इससे पीड़ित थीं. उनकी मौत का कोई विशेष कारण नहीं है. अल्जाइमर और डिमेंशिया के कारण व्यक्ति याददाश्त कम हो जाती है. मांसपेशियों कमजोर होने लगती हैं. और एक-एक करके अंग काम करना बंद करने लगते हैं.”

मुंबई में नलिनी सराफ के रूप में जन्मी सीमा देव भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों के दौर से ही काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने अपने 6 दशकों से अधिक लंबे करियर में लगभग 90 हिंदी और मराठी फिल्मों में अभिनय किया. उन्हें अपने पति रमेश और अमिताभ बच्चन-राजेश खन्ना स्टारर म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर ‘आनंद’ में प्रमुख भूमिका के लिए बेहद याद किया जाता है.

Tags: Bollywood actress

#दगगज #अदकर #सम #दव #क #नधन #इस #बमर #स #पडत #थ #एकटरस #रजश #खनन #क #आनद #म #कय #थ #पत #सग #कम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button